मॉडर्न पब्लिक स्कूल नॉएडा के प्रधानाचार्य डॉ नीरज अवस्थी ने टेन न्यूज़ टीम से की खास बातचीत

ROHIT SHARMA / JITENDER PAL

Galgotias Ad

(21/01/18) नोएडा :–

दिल्ली एनसीआर में शिक्षा जगत के स्तर पर पहचान बनाने के साथ साथ समाज में भी नोएडा के मॉडर्न पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ नीरज अवस्थी ने अपना नाम रोशन किया है | आपको बता दे की डॉ नीरज अवस्थी ने शिक्षा जगत में काफी सम्मान हासिल किया है | साथ ही आज दिल्ली एनसीआर में डॉ नीरज अवस्थी को एक गुरु के नाम से भी जाना जाता है | वही आज नोएडा के मॉडर्न पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ नीरज अवस्थी ने टेन न्यूज़ की टीम से अपने जीवन के बारे में खास बातचीत की –

आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है

देश विदेश में जो लोग शिक्षाविद होते है ,उनकी बहुत से बड़ी उपलब्धि जीवन में रहती है | साथ ही उनका कहना है की सवाल ये खड़ा होता है की आपने अपने जीवन में  शिक्षा कैसे , कहाँ ग्रहण की है। उन्होंने कहा की मेने सबसे पहले अहमदाबाद में सार्टिफिकेट कोर्स किया था , जोकि मेरे जीवन की शुरुआत में ये पहली उपलब्धि रही है | साथ ही हिमाचल प्रदेश विश्वविधालय से पीएचडी हासिल करी , खासबात ये है की मेने अपने जीवन में यूजीसी नेट का एग्जाम पहले राउंड में सफल  कर लिया | 
चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 
विद्यार्थी को अपने जीवन में शिक्षा को लेकर काफी चुनॉतीयां  का समाना पड़ता है | मुझे भी जीवन  में काफी चुनौतियों का सामान करना पड़ा | अपने आपको  सफल बनाने के लिए काफी कड़ी मेहनत करनी होती है और एक आत्मविश्वास का बहुत होना जरुरी है। जो मेने अपने जीवन में किया जिससे में आज एक सफल व्यक्ति बना | वही दूसरी तरफ में शिक्षक  हूँ  । लेकिन शिक्षा  जगत की बात करे तो मुझे काफी चुनोती का सामना करना पड़ा  क्योंकि  छात्राओ का भविष्य एक शिक्षक के हाथ में होता है । अगर आप किसी भी छात्र को अच्छे रास्ते के बारे में बताओगे तो छात्र का विकास होगा ।
आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है 
 
अगर आप ईमानदारी और मेहनत से कोई काम  करते हैं तो भले ही देर लगे लेकिन सफलता जरूर मिलती है मैने अपने जीवन में पूरी मेहनत के साथ शिक्षा ग्रहण किया। अगर आप कड़ी मेहनत जो भी सही काम करेंगे उसमे आप जरूर सफल होंगे |  
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
 
 
रोल मॉडल की बात की जाए तो मेरे  जीवन मे टीचर से लेकर माता -पिता तक समय समय रोल मॉडल रहे है । टीचरों ने मुझे हर समय  आगे बढने के लिए शिक्षा सहित दिशा निर्देश भी दिए , और माँ बाप ने भी अच्छा इंसान  बनाने के लिए पढ़ाई को ज्यादा महत्व दिया , इसलिए जीवन मे शिक्षक से बढ़कर कोई रोल मॉडल नही हो सकता है ।
 
 
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 

में भगवान पर काफी ज्यादा भरोसा करता हूँ  जो भी आज मै उस प्रभु की वजह से हूं और ईश्वर को रोजना याद करना चाहिए  । उनसे हमें काफी शक्ति मिलती है और हम रोज ईश्वर का धन्यवाद करते है उसने हमें इतना सब कुछ दिया ।

 
जीवन में सबसे ज्यादा की किन किताबो का प्रभाव पड़ा  
मैने अपने जीवन मे काफी किताबे पड़ी है और साथ ही अन्य क्षेत्रों में पड़ी है । मानवधिकारो से लेकर समाज शास्त्र , साइंस, मेडिकलशास्त्र,  अर्थशास्त्र  भी पड़ी है ।  ग्रेजुएशन मेडिकल साइंस की है , पोस्ट ग्रेजुएशन कॉमर्स से किया है । इतिहास की काफी किताबे पढ़ी है। जिनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है । अगर हम किसी बात को खुद समझ नही पाएंगे तो बच्चो क्या समझा पाएगा , इसलिए किताबो का ज्ञान होना बहुत जरूरी है ।
गाने किस तरह के पसंद है आपको 
 
अगर आपको जीवन मे आगे बढ़ना है तो आपको ऐसा संगीत सुना चाहिए जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रभावित करे। वैसे तो में किशोर कुमार को पसंद करता हूँ |  किशोर  का फास्ट म्यूजिक सुनता हूं , ये मुझे आगे बढने के लिए प्रभावित करता है । साथ ही मुझे दर्द भरे गाने बिल्कुल भी नही सुनता हूँ | मेरा मानना है कि दर्द भरे गाने से आपके अंदर नेगिटिवटी आती है जिससे आप कुछ नही कर सकते है । अगर आप स्पीड से संगीत सुनते है या पढ़ाई करते है तो आप उसी स्पीड से अपने जीवन मे आगे बढ़ते है ।
किस तरह की फिल्म आपको पसंद है  
 
वैसे तो काफी फिल्में पसंद है लेकिन ज्यादातर पुरानी फिल्में काफी पसंद है जैसे मुकदर का सिकंदर को मैंने बार बार देखी है । लावारिश, शोले , अमिताभ बच्चन की डायलॉग और धर्मन्द्र की एक्टिंग काफी पसंद है और आज भी पसंद है । नई फिल्मो की बात करे अमीर खान की फिल्में काफी पसंद है ।
खेलों में आपकी क्या  रूचि है  
खेलो में बात करे तो मेरी क्रिकेट में खास रुचि रही है । इसको मैंने खेला भी है । साथ ही खिलाड़ियों में अभी तक हमने कपिल देव को ज्यादा पसंद करते है क्योंकि कपिल देव के जरिये ही देश को पहला वर्ल्डकप मिला ।  आज भी कपिल देव की छवि बरकरार है ,हालांकि आज के समय मे महिंद्र सिंह धोनी ने अचीवमेंट करने की कोशिश की है लेकिन मेरी  पहली पसंद कपिल देव ही है।
मोदी जी के कार्यशैली से कितना संतुष्ट हैं 
 
मोदी जी की कार्यशैली पर कोई सावल उठाना बेकार है  क्योंकि मोदी जी देश के लिए काफी बढ़िया कार्य कर रहे है। प्रधानमंत्री मोदी  ने समाज के हर वर्ग के लोगो के पास तक पहुचने की कोशिश की है चाहे वो छात्र से लेकर किसान , बिजनेसमेन हो ।  मोदी जी सफाई अभियान को लेकर सभी वर्ग के लोगो शामिल किया गया। चाहे वो सड़क पर सफाई करने वाला हो या दफ्तर में बैठकर काम करने वाला हो । इस अभियान से मोदी जी देश को एक सूत्र में पिरोने का काम किया है , जो काबिले तारीफ है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.