SUCCESSFUL PERSONALITY INTERVIEW OF DR KCALPANA BHUSHAN KCALPANA KALA KENDRA NOIDA

Galgotias Ad
ROHIT SHARMA , TEN NEWS
डॉ कल्पना भूषण – ने (भरतनाट्यम), संगीत प्रभाकर, संगीत प्रवीण, नृत्य विशारद, श्रृंगारमणी , नृत्य मयूरी, नृत्य प्रवीना , नृत्य भारती, भावनिपूणिका में पीएचडी करी है ।  वही उत्तर प्रदेश में पहली कश्मीरी पंडित की एक राजकुमारी की बेटी कल्पना भूषण ने भरत नाट्य, एक दक्षिण भारतीय नृत्य शैली, लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति के एक नर्तकी पूरे भारत में और विदेशों में 45 से अधिक वर्षों के लिए, महारत हासिल कर भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कथक, मोहिनीअट्टम लोक नृत्य कर अच्छा प्रदर्शन किया । 
 
आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है
 
मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है की मेरी एनजीओ के बच्चे जो एक मुकाम हासिल करके एक  नाम ,और पैसा कमा रहे है और मेरा सम्मान एक गुरु, माँ और एक अच्छे इंसान के रूप मे कर रहे है। ये सब देखकर मुझे लगता है की मेरा सपना पूरा हो गया है । हलाकि मुझे इस समाज ने काफी सम्मान भी दिया है में उनका शुक्रिया करती हूँ ।  मैंने अपने जीवन में पहली बार शुरू मे एक डांस स्कूल खोला था उस समय मेरी एक शिष्य थी मीनाक्षी साधरी ( शशि कला )  फिल्म एक्टर थी उन्होंने मेरे से क्लासिकल डांस सीखा था और उन्होंने मेरा काफी नाम किया । आज भी मेरे एनजीओ से बच्चे डांस सीखकर आज फिल्मो मे काम कर रहे है और अपना नाम कमा रहे है यही नही कुछ बच्चो ने अपने डांस स्कूल खोल चुके है और अच्छे एक मुकाम पर है। …
चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 
मेरा जीवन काफी चुनॉतीयां भरा रहा है  आज कल के जामने में लोग डांस को अच्छा काम नही मानते है।  क्योंकि कुछ लोगों का अब भी मानना है की डांस में कोई खास कैरियर नही है समाज मे डांसर को अच्छी नजर से नही देखा जाता है । इस कैरियर मे पैसा नही होता  है आप कमा नही सकते है इस मे आप कैरियर नही बना सकते है । आज का समाज आज भी इसको जल्दी स्वीकार नही करता है लेकिन डांस के लिये अपने गुरु का सम्मान करना होता है  काफी कड़ी मेहनत करनी होती है और एक आत्मविश्वास का होना जरुरी है। वही आगे बढ़ने के लिए काफी चुनोतियो का सामना करना पड़ता है।…
 
आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है 
मेरी माँ का आशीर्वाद है उनका साथ ,और मेरी टीम है जो मेरे हर समय मेरा साथ देती है । यही मेरी सफलता का राज है और मेरा सक्सेस मन्त्र भी यही है। 
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
मेरे जीवन मे मेरे रोल मॉडल मेरी माँ है मेरी माँ उस जामने मे राजकुमारी थी। मेरी माँ  60 साल पहले  उस ज़माने जब लड़कियों को कुछ भी सीखने पर पाबन्दी थी बड़े परिवार और खानदानी परिवार की लड़कियों पर खासतौर से पबांदी थी। लेकिन मेरी माँ ने अपने परिवार से लड़कर मुझे और बहन को डांस  और म्यूजिक सिखाया । उनसे मुझे काफी सिखने को मिला और आज में उनके संस्कार से में अच्छे मुकाम पर हूँ । 
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 
में भगवान पर काफी ज्यादा भरोसा करती हूँ जो वो शक्ति चाहे वो मातृ शक्ति है या वो पितृ शक्ति ,आपार शक्ति है उनके सिवा दुनिया मे कुछ नही है ।  मेरी उनमे एक आस्था है और जो कुछ आज हूँ उनके आशीर्वाद से हूँ ।
जीवन में सबसे ज्यादा की किन किताबो का प्रभाव पड़ा  
मेरे जीवन मे मेरी किताब मेरी माँ है जीवन मे सब कुछ उनसे ही सीखा है और उनसे ही जाना और पड़ा भी उनसे है । इसलिए माँ ही मेरी सबसे बड़ी किताब है हलाकि मैंने जीवन काफी किताबे पड़ी है । लेकिन मेरी माँ के अनुभव से बढ़कर और किसी किताब मे कुछ नही मिला है ये मेरा मानना है।
किस तरह की फिल्म आपको पसंद है 
मुझे फिल्मे देखने का काफी शौक है और मुझे एक फिल्म काफी अच्छी लगी है। वो फिल्म है – दिल तो पागल है , इस फिल्म से में काफी प्रभावित हुई हूँ। इस फिल्म मे माधुरी दीक्षित का किरदार काफी अच्छा लगा । लेकिन मेरे जीवन के रोम रोम मे केवल डांस ही डांस भरा है 
गाने किस तरह के पसंद है आपको 
मुझे केवल पुराने गाने काफी पसंद है मुझे सबसे ज्यादा मुकेश के गाने जो दुःख भरे और दर्द भरे गाने होते है उनको में सबसे ज्यादा सुनती हूँ । उसके अलावा सोनू निगम के गाने भी काफी पसंद है।
खेलों में आपकी क्या  रूचि है  
मेरी खेलो मे कुछ खास रूचि नही रही है वैसे तो काफी खेल खेले है  जैसे बॅडमिंटन , लेकिन बचपन मे स्कूल समय मे कबड्डी जरूर खेलती थी । हलाकि उस समय हमारे परिवार मे लड़कियो को खेलने पर रोक थी । 
मोदी जी के कार्यशैली से कितना संतुष्ट हैं 
पीएम मोदी जी से मै काफी प्रभावित हूँ और वो देश को एक नए गति से विकास की और ले जा रहे है । में मोदी जी बहुत ज्यादा तारीफ करती हूँ क्योंकि मोदी जी की एक खासबात से काफी प्रभावित हुई हूँ  उनकी दिनचर्या से मै अपने जीवन मे मोदी जी की दिनचर्या को कुछ – कुछ उतरने की कोशिश करती हूँ। और मै मोदी जी की तरह अपना जीवन सदा दुसरो के लिए जीने की कोशिश करती हूँ  । जिस तरह मोदी जी बिना किसी की परवाह किए  , देश के लिए काम करते जा रहे है । वही मोदी जी ने अपने आपको देश के लिये समर्पित कर दिया है  वो देश के लिये एक मिसाल है। 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.