SUCCESSFUL PERSONALITY INTERVIEW – SP STF RAJIV NARAIN MISHRA, BIGGEST CYBER CRIME CRACKER

0 12

ROHIT SHARMA , TEN NEWS

देश और समाज के सेवा करने के लिए पुलिस फ़ोर्स में भर्ती हुए राजीव नारायण मिश्रा (पीपीएस) यूपी के कई जिलों में महत्वपूर्ण पदों में रह चुके हैं।  कई अनसुलझे मामलों और अपराधियों को दबोचने का काम किया है जिसके लिए राजीव जी को राष्ट्रपति से वीरता पुरूस्कार भी मिल चूका है। 3700 करोड़ का फर्ज़ीवाड़ा करने वाली सोशल ट्रेड कंपनी का भी खुलासा किया। ,इस समय राजीव जी यूपी एसटीएफ की पश्चिम शाखा में एसपी के पद पर तैनात हैं । टेन न्यूज ने की उनसे बात और उनके जीवन के कई पहलुओं पर चर्चा की 
आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है 
 
मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है की मुझे 2006 मे राष्ट्रपति से वीरता अवार्ड मिला ,कुछ साल पहले मेरी मेरी ड्यूटी फैजाबाद मे थी उस वक्त 5 आतंकवादियो को मैने मार गिराया था । इसलिए मुझे 2006 में राष्ट्रपति से वीरता आवर्ड मिला जिसे में अपने जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि मानता हूँ । 
चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 
मेरा जीवन काफी चुनॉतीयां भरा रहा है । वही मेरा मानना है की बिना चुनोतियो के उपलब्धि नही मिल सकती है। जीवन मे हर चुनोती को स्वीकार करना चाहिए तभी हम सफल हो सकते है।
 
आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है  
अपने जीवन मे ईमानदारी और मेहनत से काम करना है ये ही मेरे जीवन का सक्सेस मन्त्र है और अपने जीवन मे काम करो उसे सच्ची लगन से और ईमानदारी से करो , मेरा मानना है कि आपकी मेहनत और ईमानदारी से किए गए काम में आपको सफलता जरूर मिलेगी । 
 
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
मेरे जीवन मे रोल मॉडल मेरे पिताजी रहे है और उनके संस्कार उनके आचरण से काफी कुछ सीखा है और मै यही कोशिश करता हूँ की उनके संस्कार को ज्यादा से ज्यादा ग्रहण करके बहुत कुछ सीखना चाहता हूँ । 
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 
 
में भगवान पर काफी ज्यादा भरोसा करता हूँ और जब भी घर से निकलता हूँ तो प्रभु की आराधना जरूर करता हूँ और मुझे काम करने मे एक पावरफुल एनर्जी मिलती है ।
 
जीवन में सबसे ज्यादा की किन किताबो का प्रभाव पड़ा  
हमारी पुलिस की नोकरी ऐसी है की हमारे पास समय बहुत कम होता है। इसलिए किताबे पढ़ने का मौका नही मिलता है। हां लेकिन जब भी थोड़ा सा समय मिलता है तो कुछ बड़े लेखकों की किताबें पढ़ने की कोशिश करता हूँ।
 
 
किस तरह की फिल्म आपको पसंद है 
फिल्मो मे काफी रूचि है पर वैसे मुझे हँसी मजाक वाली फिल्में काफी पसंद है । क्योंकि आज के  भागदौड़ वाली जिंदगी मे हँसी मजाक वाली फिल्मे देखकर ही अपनी जिंदगी मे राहत मिलती है ।
गाने किस तरह के पसंद है आपको 
मुझे केवल क्लासिकल म्यूजिक काफी पसंद  है और इसके अलावा पुराने गाने भी मुझे काफी पसंद है पुराने गाने सुनकर दिल को काफी सुकून मिलता है । 
 
खेलों में आपकी क्या  रूचि है  
बचपन मे क्रिकेट खेलने का शौक था और एक बार मुझे बॉल से चोट लग गई थी और मैंने क्रिकेट  खेलना बंद कर दिया । लेकिन समय के साथ आउटडोर खेल बंद होने के बाद मैंने इंडोर खेलना चालू कर दिया और अब मै चेस खेलता हूँ और ये खेल मुझे काफी पसंद है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.