हज़ारों की संख्या में किसान और मजदूरों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में किया प्रदर्शन

ROHIT SHARMA / LOKESH GOSWAMI / BAIDYANATH HALDER

77

नई दिल्ली :– दिल्ली के जंतर मंतर पर आज सीटू के बैनर तले हजारों की संख्या में किसान और मजदूरों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया । आपको बता दे कि महंगाई, न्यूनतम भत्ता, कर्जमाफी समेत कई बड़े मुद्दों को लेकर देश के किसान और मजदूरों ने इस धरना प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

साथ ही हज़ारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली की सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की । वही दूसरी तरफ किसानों ने अपनी मांगों को लेकर रामलीला मैदान से संसद मार्ग तक मार्च निकाला ।

वही विरोध मार्च में मौजूद किसानों ने कहा है कि चुनाव तो आते-जाते हैं, लेकिन सरकार की नीतियां गलत हैं , मोदी सरकार को किसानों, मजदूरों और गरीबों को लेकर अपनी नीतियों को बदलना चाहिए।

किसान और मजदूरों की प्रमुख माँगे

दिल्ली की सड़कों पर उतरे किसान और मजदूरों की मांग है कि रोज बढ़ रही कीमतों पर लगाम लगाई जाए और खाद्य वितरण प्रणाली की व्यवस्था को ठीक किया जाए। मौजूदा पीढ़ी को उचित रोजगार मिले और सभी मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी भत्ता 18000 रुपया प्रतिमाह तय किया जाए।

इसके अलावा कहा गया है कि मजदूरों के लिए बने कानून में मजदूर विरोधी बदलाव ना किए जाएं । किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें लागू हों, गरीब खेती मजदूर और किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाए।

सरकार से किसानों की मांग है कि खेती में लगे मजदूरों के लिए एक बेहतर कानून बने । हर ग्रामीण इलाके में मनरेगा ठीक तरीके से लागू हो, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा और घर की सुविधा मिले । मजदूरों को ठेकेदारी प्रथा से छुटकारा मिलना चाहिए. भूमि अधिग्रहण के नाम पर किसानों से जबरन उनकी जमीन न छीनी जाए और प्राकृतिक आपदा से पीड़ित गरीबों को उचित राहत मिले।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.