अमेरिका की अग्रणी संस्था रिम्स का बिमटेक ग्रेटर नोएडा के बीच हुआ करार, छात्रों को करेगें रिस्क मैनेजमेंट के प्रति जागरूक

Abhishekh Sharma / Photo & Video By Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (15/11/18) : ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) तथा यूएसए की रिस्क एंड इंस्युरेन्स मैनेजमेंट सोसाइटी(रिम्स) के बीच एक एम् ओ यू साइन किया गया ताकि भारत में रिस्क मैनेजमेंट प्रोग्राम को बढ़ावा दिया जा सके। “रिम्स” वैश्विक स्तर की एक अग्रणी रिस्क मैनेजमेंट सोसाइटी है जिसके पूरे विश्व में दस हजार से ज्यादा सदस्य काफी सारे देशों में मौजूद हैं। 

यह बिमटेक तथा यहाँ के छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण दिन रहा क्योकि आज बिमटेक का रिस्क एंड इन्शुरन्स मैनेजमेंट सोसाइटी के साथ साथ कार्य करने की दिशा में पहला कदम था।

कार्यक्रम की शुरुआत रिम्स से आये हुए प्रतिनिधियों के स्वागत से हुई। तत्पश्चात बिमटेक के डिप्टी डायरेक्टर अनुपम वर्मा ने भारत में इंस्युरेन्स तथ रिस्क मैनेजमेंट की शिक्षा में बिमटेक के योगदान के बारे में बताया तथा भारत सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों जैसे की आयुष्मान भारत योजना पर भी प्रकाश डाला। प्रोफेसर अभिजीत चट्टोराज-चेयरपर्सन, इंस्युरेन्स बिज़नेस मैनेजमेंट, ने स्वागत भाषण में यह उल्लेखित किया की रिम्स का आगमन भारत में ऐसे समय पर हो रहा है जब की इंस्युरेन्स रेगुलेटर आई. आर. डी. ऐ. आई. भारत में रिस्क आधारित सुपरवाइजरी ढांचे को विकसित करने का प्रयास कर रहा है. इसके बाद मिस मेरी रोथ.-सीईओ ,रिम्स ने बिमटेक जैसी संस्था से जुड़ने पर प्रसन्नता व्यक्त की क्योकि यह व्यावसायिक तथा शैक्षिक क्षेत्र में रिस्क मैनेजमेंट के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका अदा करेगा। उन्होंने इंस्युरेन्स तथा रिस्क मैनेजमेंट के लिए बिमटेक द्वारा किये जा रहे प्रयासों की तारीफ भी की। 

इसके पश्चात बिमटेक तथा रिम्स के बीच एम् ओ यू साइन किया गया. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.