उत्तर प्रदेश के मंत्री जय प्रताप सिंह ने नोएडा प्राधिकरण के साथ की विकास समीक्षा बैठक

ROHIT SHARMA

99

नोएडा :– नोएडा में उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने नोएडा प्राधिकरण के सभी अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की। साथ ही इस बैठक में जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शामिल रहे ।

वही इस बैठक में गौतमबुद्ध नगर के विकास को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही इस बैठक के प्रारंभ में मंत्री द्वारा किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से जानकारी चाहिए । किसानों की बातों को रखते हुए मंत्री ने जानना चाहा कि किसानों को 64% धन राशि का भुगतान हुआ या नहीं हुआ उन्हें 10% प्लॉट मिलने थे मिले या नहीं मिले किसानों की आबादी का विनियमितीकरण होना था कृषक कोटे की स्कीम का निस्तारण होना था तथा अन्य प्रकार की कृषकों की समस्याओं के बारे में प्राधिकरण द्वारा क्या किया।

साथ ही मंत्री ने अवगत कराया कि नोएडा के कुछ संगठनों के नागरिक उनसे मिले थे और इस स्ट्रीट डॉग की समस्या उनके सामने रखी गई । जिसको लेकर राज्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस तरह की समस्या का प्राधिकरण निराकरण कराएं ।

साथ ही प्राधिकरण द्वारा मंत्री को अवगत कराया गया कि नोएडा प्राधिकरण ने 64% की धनराशि का लगभग संपूर्ण भुगतान कर दिया गया है , 10% के प्रकरण में सर्वोच्च न्यायालय एवं उच्च न्यायालय के निर्णयों से आच्छादित किसानों को धनराशि का भुगतान लगभग पूर्ण किया जा चुका है । साथ ही कुछ किसान जो बाकि रह गए उनकी धन राशियों का भुगतान किया जा रहा है । वही दूसरी तरफ 5% आबादी के संबंध में बताया गया कि प्राधिकरण ने 265 प्लॉट का आवंटन प्रगति पर है आबादी विनियमितीकरण की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है ।

उत्तर प्रदेश के मंत्री जय प्रताप सिंह द्वारा निर्देशित किया गया कि कृषकों की समस्याओं को प्राथमिकता पर ले कर उन्हें समय संपादित किया जाए।

खासबात ये है कि नोएडा की प्रमुख समस्या पार्किंग को लेकर पंकज सिंह ने इस बैठक में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नोएडा में किसी भी प्रकार के पार्किंग माफिया नहीं रहने चाहिए , जिला अधिकारी को निर्देशित किया की पार्किंग माफियाओं के विरुद्ध और पार्किंग की समस्याओं पर ध्यान देकर प्राधिकरण और जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन मिलकर के पार्किंग की समस्याओं का निराकरण करें ।

साथ ही नोएडा में ट्रैफिक की समस्या को लेकर स्थानीय नागरिकों ने मिलकर के ट्रैफिक की समस्या से कई बार मंत्री और विधायकों को अवगत कराया है । जिसको लेकर इस बैठक में मंत्री और विधायक द्वारा यह निर्णय लिया गया कि नोएडा प्राधिकरण ट्रैफिक को सुचारू करने के लिए 1 माह के लिए अतिरिक्त संसाधन पुलिस विभाग को उपलब्ध करा दें जिससे ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू हो सके ।

वही सफाई व्यवस्था के संबंध में प्राधिकरण के द्वारा यह अवगत कराया कि ठोस कचरा प्रबंधन के लिए डोर टू डोर कलेक्शन करने के लिए संस्था का चयन कर लिया गया है और आगामी 1 सप्ताह में उसे आदेश निर्गत कर दिया जाएगा। एक एनजीओ का भी सिलेक्शन कर लिया गया है उसे भी आदेश निर्गत कर दिया जाएगा कंस्ट्रक्शन डिमोलिशनसन इस प्रकार का कचरा जो ठोस होता है उसके लिए आदेश निर्गत कर दिए गए हैं ।उस पर भी कार्यवाही हो रही है डंप साइट री मीडिएशन का आदेश कर दिया गया है , साथ ही कार्यवाही हो रही है प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अवगत कराया कि आगामी 3 माह में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपेक्षित प्रगति कर ली जाएगी ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.