नोएडा मे उपराष्ट्रपति ने किया 70वें इंडियन फार्मासिटिकल कांग्रेस का शुभारंभ

Rohit Sharma/Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

नोएडा के सेक्टर 125 स्थित एमिटी विश्वविद्यालय में आज 70वें इंडियन फार्मासिटिकल कांग्रेस (आइपीसी) का आयोजन किया गया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया। इस अवसर पर अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश के अभकारी मंत्री जय प्रताभ सिंह भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम का आयोजन इंडियन फार्मासिटिकल कांग्रेस एसोसिएशन (आइपीसीए) की तरफ से किया। इसमें इंडस्ट्री से जुड़ी तमाम चुनौतियों पर चर्चा की गयी।

इस अवसर पर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि शारीरिक व्यायाम दवा का काम करता हैं और योग प्रधानमंत्री का अभियान नही है बल्कि यह एक कला है जिसे पूरा विश्व अपना रहा हैं, इसका साथ जेनेरिक मेडिसिन की उपलब्धिया भी गिनवाईं। वही देश भर में प्रत्येक जिले में खुले प्रधानमंत्री जन ओषधि केंद्रों की भी चर्चा की।

वही इस कार्यक्रम के बारे में जब उत्तर प्रदेश के अभकारी मंत्री जय प्रताभ सिंह से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आईपीसी फार्मासिटिकल कंपनी हर साल अलग अलग जगह अपनी एक कार्यशाला का आयोजन करते है जिसमे इनके डॉक्टर्स बैठकर अपनी समस्याओं को रखते हैं, वही इनकी कुछ समस्याएं केंद्र सरकार से भी थी ड्रग को कंट्रोल करने एक्सपर्ट से सम्बंधित, रिसर्च न डेवलपमेंट जैसी अपनी बातें उप राष्ट्रपति से कही, जिसके बाद उप राष्ट्रपति ने उनकी बातों सुनकर उनके आश्वासन दिया है उनकी बातों को ऊपर रखा जयेगा।

यह जितनी भी फार्मासिटिकल कंपनी है उनका ग्रोथ बहुत बड़े पैमाने पर हुआ हैं लगभग 2 लाख करोड़ से ज्यादा की दवाइयां इनकी विदेश व अलग अलग जगह जाती हैं। वही जेनेरिक दवाइया को बारे में जय प्रताब ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने आयुर्वेद को आगे बढ़ाया है और जन ओषधि केंद्र देश भर खुलवाए हैं जहाँ पर जेनेरिक दवाई सस्ते दामो में मिल रही हैं।

वही इस कार्यक्रम में मेरठ मंडल कमिश्नर, आईजी मेरठ, जिलाधिकारी, एसएसपी व देश भर की बड़ी बड़ी फार्मासिटिकल कंपनी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.