आगामी 30 मार्च तक जनपदवारए पोलिंग स्टेशनवार आवश्यक न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की प्रगति रिर्पोट प्रस्तुत करेंरू जावेद उस्मानी

100

गर्मी में स्वास्थ्य की देखभाल हेतु आवश्यक जानकारीयुक्त हैंन्डबिल छपवाकर वितरित कराया जायरू मुख्य सचिव

मतदान के दिन संबंधित जनपदों में बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिएः जावेद उस्मानी

लखनऊरू 25 मार्चए 2014

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवए श्री जावेद उस्मानी ने समस्त जिलाधिकारियों एंव संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि लोकसभा चुनाव के मतदेय स्थलों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं.पेयजलए बिजलीए चिकित्साए शौचालयए रैम्प आदि की व्यवस्थाएं प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने कहा कि आगामी 30 मार्च तक जनपदवारए पोलिंग स्टेशनवार आवश्यक न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की जाय। उन्होंने कहा कि न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं हेतु कराए जाने वाले आवश्यक कार्यों की प्रगति प्रत्येक तीन दिन में प्रस्तुत करनी होगी। उन्होंने कहा कि गर्मी में स्वास्थ्य की देखभाल हेतु आवश्यक जानकारीयुक्त हैंन्डबिल छपवाकर वितरित कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पोलिंग स्टेशनों की सड़कांे को चिन्हांंिकत कर यथा आवश्यक मरम्मत का कार्य अभियान चलाकर पूर्ण कराया जाय। उन्हांेने कहा कि मतदान हेतु मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान के दिन संबंधित जनपदों में बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में मतदेय स्थलों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन पोलिंग स्टेशनों पर शौचालय न हों वहां अस्थाई शौचालय का निर्माण तत्काल करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी हेतु पोलिंग स्टेशन पर अथवा नजदीक लगे हैन्डपम्पों की आवश्यकतानुसार मरम्मत करा दी जाय। उन्होंने कहा कि हैन्डपम्प न होने की स्थिति पर तत्काल नया हैन्डपम्प लगवा दिया जाय। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार नगरीय क्षेत्रों के पोलिंग स्टेशनों पर पाइप लाइन से आवश्कतानुसार जल की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाय तथा आवश्यकतानुसार टैकरों से भी पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाय।
श्री उस्मानी ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विद्यालयों के पोंलिग स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार वायरिंग आदि की मरम्मत समय से अवश्य करा दी जाय ताकि विद्युत आपूर्ति में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न होने पाए। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों से सामन्जस्य स्थापित कर आवश्यकतानुसार सोलर लैम्प की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारियों के साथ तत्काल बैठक आयोजित कर मतदेय स्थलों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु अभियान चलाकर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव निर्वाचनध्मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments are closed.