प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना

2,233

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना (पी0एम0ई0जी0पी0) में जनपद गौतमबुद्धनगर के पात्र लाभार्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में अपना रोजगार आरम्भ करने के लिये ईकाई की स्थापना हेतु एक लाख से अधिकतम 25 लाख रूपये तक का ऋण छूट के आधार पर उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना में लिये गये ऋण पर अनुसूचित जाति/जनजाति/पिछड़ा वर्ग के लिये 35 प्रतिषत की छूट तथा सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को लिये गये ऋण पर 25 प्रतिषत की छूट प्रदान की जायेगी।
खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, निकट पुरानी चुंगी गढ़ रोड़ मेरठ के मण्डलीय निदेषक एस0एस0 त्रिभुवन ने जानकारी देते हुये जनपद गौतमबुद्धनगर के आम नागरिकों का आहवान करते हुये कहा है कि जो व्यक्ति इस योजना में लाभ लेना चाहते है वे विज्ञप्ति प्रकाषन के 15 दिनों के भीतर अपना आवेदन पत्र भरकर उनके कार्यालय में डाक या सीधे जमा करा सकते है। आवेदन पत्र उनके कार्यालय से अथवा विभाग की बैबसाईड ूूूणअपबण्वतहण्पद से डाउन लोड कर सकते है। इस सम्बन्ध में यदि कोई व्यक्ति उनके कार्यालय से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वे उनके कार्यालय के दूरभाष संख्या-121-2647645, 2653288 पर या षनिवार एवं रविवार को छोड़कर प्रत्येक कार्यालय दिवस में सम्पर्क स्थापित कर सकते है।
———————————–
जनपद गौतमबुद्धनगर में उत्तर प्रदेष अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि0, कमरा 118 विकास भवन सूरजपुर के माध्यम से अनुसूचति जाति के गरीब एवं षिक्षित बेरोजगार युवको को विभिन्न 14 टेªडों में प्रषिक्षण प्रदान किया जायेगा यह प्रषिक्षण एक माह से तीन माह का होगा और प्रषिक्षण प्राप्त करने वाले युवक को 600 रूपये प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति के साथ साथ अध्ययन सामग्री एवं टूलकिट्स भी प्रदान की जायेगी।
निगम के जिला प्रबन्धक कृष्णा प्रसाद ने जानकारी दी है कि मोबाईल रिपेयरिंग, टैली एकाउन्टिंग, टेलर वैसिक स्विगं आपरेटर, ब्यूटी पार्लर, प्लम्बरिंग मरम्मत एवं वेसिक टैªक्टर मरम्मत में 3 माह, फेब्रीकेषन, पम्पसेट मरम्मत, एवं डिजीटल फोटोग्राफी में 2 माह, तथा पावर सप्लाई इन्वर्टर मरम्मत, आरमेचर वाईडिंग, एयरकन्डीषनर मरम्मत, हाउस वाईरिंग एवं फ्रिज मरम्मत की टेªडों में 1 माह का प्रषिक्षण प्रदान किया जायेगा।
उन्होंने जनपद वासियों का आहवान किया है कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये लाभार्थी को 18 से 40 वर्ष की आयु हो तथा आय प्रमाण पत्र ग्राम में 19884 रूपये तथा षहरी क्षेत्र 25546 रूपये का होना आवष्यक है। इसी प्रकार आवेदक जनपद का मूल निवासी तथा अनुसूचित जाति का होना चाहिये और उसे अन्य किसी षिक्षण संस्थान से छात्रवृत्ति न मिल रही हो। ऐसे पात्र लाभार्थी अपना आवेदन पत्र सादे कागज पर जिस पर उसका पास पोर्ट साईज का स्वप्रमाणित फोटो लगा हो उनके कार्यालय में आगामी 6 दिसम्बर तक जमा करा सकते है। इस सम्बन्ध मंे अधिकतम जानकारी भी उनके कार्यालय से किसी भी कार्यदिवस में प्राप्त की जा सकती है।

Comments are closed.