मतगणना के कार्य को पूर्ण पारदर्षिता के साथ एवं भारत निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन के अनुरूप कराने के लिये जिला प्रषासन पूर्ण रूप से कटिवद्ध

152

1-आगामी 16 मई 2014 को फूल मण्डी में होने वाली मतगणना के कार्य को पूर्ण पारदर्षिता के साथ एवं भारत निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन के अनुरूप कराने के लिये जिला प्रषासन पूर्ण रूप से कटिवद्ध।
2-मतगणना कार्मिकों को दिये गये आवष्यक दिषा निर्देष।
3-कोई भी मतगणना एजेन्ट मतगणना हाल में नहीं ले जा सकेगें कोई भी इलेक्ट्रानिक सामान, तरल पदार्थ, ज्वलंत पदार्थ।
4-मतगणना एजेन्ट बनाये जाने से पूर्व होगी सभी मतगणना एजेन्टों के लिये आवेदन किये गये नामों की पुलिस जाॅच।
5-मतगणना समाप्ति पर विजयी प्रत्याषी नहीं निकाल पायेगे विजयी जुलूस उल्लघं करने पर होगा मुकद्दमा दर्ज।-डी0एम0

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिला मजिस्टेªट ए0वी0 राजामौली ने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2014 के लिये आगामी 16 मई 2014 को फूल मण्डी फेस 2 नोएडा में होने वाली मतगणना कार्य को भारत निर्वाचन आयोग की गाईड लाइन के अनुसार पूर्ण रूप से निष्पक्ष एवं पारदर्षिता तथा षान्तिपूर्वक रूप से सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रषासन पूर्ण रूप से कटिबद्ध है और प्रषासन की ओर से मतगणना की सभी तैयारियाॅ पूर्ण कर ली गयी है। श्री राजामौली कलेक्टेªट के सभागार में मतगणना से सम्बन्धित अधिकारियों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुये आवष्यक दिषा निर्देष दे रहे थे। उन्होंनें कहा कि मतगणना एजेन्ट भारत निर्वाचन आयोग के दिषा निर्देषानुसार साफ सुथरी छबि के व्यक्तियों को बनाया जायेगा। इसके लिये मतगणना एजेन्टों के आवेदन जो प्राप्त होगे उनके बारे में पुलिस से सत्यापन कराया जायेगा। कोई भी अपराधी प्रवृत्ति का व्यक्ति मतगणना एजेन्ट नहीं बनाया जायेगा। उन्होंनें सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों का आहवान किया कि उनके द्वारा जो नाम मतगणना एजेन्टों के भेजे जाये वह साफ-सुथरी छबि के व्यक्ति होने चाहिये। और मतगणना के दौरान सभी मतगणना एजेन्ट अपने व्यवहार में षालीनता बनाये रखे यदि कोई समस्या हो तो उसके बारे में मौके पर वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाया जाये। मतगणना कार्य में किसी भी प्रकार के व्यवधान को बहुत ही गम्भीरता से लेकर जिला प्रषासन की ओर से कार्यवाही की जायेगी।

श्री राजामौली ने यह भी आहवान किया कि मतगणना केन्द्र के भीतर कोई भी एजेन्ट अपने साथ कोई भी इलैक्ट्रनिक सामान, तरल पदार्थ, ज्वलंत पदार्थ साथ नहीं लेकर जायेगे यदि किसी के द्वारा इसका उल्लघंन किया जायेगा तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। सभी अभ्यर्थियों एवं उनके मुख्य अभिकर्ता को जो पहचान पत्र पूर्व में बनाये गये है मतगणना के दौरान वही कार्य करेगें।
इसके उपरान्त जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये निर्देष देते हुये कहा कि जिन अधिकारियों की ड्यूटी मतगणना में जिस कार्य के लिये लगायी गयी है उनके द्वारा अपनी सम्पूर्ण तैयारी कर ली जाये और मानकों के अनुरूप सभी कार्य किये जाये। मतगणना कार्य के लिये भारत निर्वाचन आयोग के जो दिषा निर्देष है उनका अक्षरसः पालन सुनिष्चित किया जाये।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा प्रीतेन्द्र सिंह ने कहा कि मतगणना के दौरान भारी पुलिस बल लगाया जायेगा और सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया के दौरान पूर्ण रूप से कानून व्यवस्था बनायी रखी जायेगी और किसी को भी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषों का उल्लघंन करने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंनें सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगणों का आहवान करते हुये कहा कि मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार की भीड़ एक़त्र नहीं होने दी जायेगी।
————————————
आगामी 16 मई को होने वाली मतगणना कार्य को सम्पन्न कराने के उद्देष्य से फूल मण्डी के सभागार में मतगणना कार्मिकों को प्रषिक्षण प्रदान किया गया और मास्टर टेªनर्स के द्वारा मतगणना कार्य भारत निर्वाचन आयोग की गाईड लाइन के अनुरूप सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी ए0 वी0 राजामौली ने सभी मतगणना कार्मिकों का आहवान करने हुये कहा कि मतगणना कार्य के दौरान पूर्ण पारदर्षिता एवं निष्पक्ष रूप से अपनी ड्यूटी को अंजाम दिया जाये यदि किसी मतगणना कार्मिक के द्वारा मतगणना कार्य में आयोग के नियमों का उल्लघंन करते हुये कोई पाया गया तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी कार्मिको को आगाह किया कि सभी अपने कार्य को पूर्ण निष्ठा एवं निष्पक्ष होकर करे जिला प्रषासन के द्वारा उनका पूर्ण सहयोग किया जायेगा।

उन्होंनें यह भी बताया कि मतगणना प्रषिक्षण के दौरान 7 मतगणना कार्मिक अनुपस्थित पाये गये है उनके विरूद्ध भारत निर्वाचन आयोग की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जा रही है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर पी मिश्रा, अपर जिला अधिकारी(प्रषासन) चन्द्रषेखर, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) अच्छेलाल सिंह यादव, उप जिलाधिकारी गण, नगर मजिस्टेªट गे्रटर नोएडा जयपाल सिंह यादव, परियोजना निदेषक डी आरडीए एस पी सिंह आदि ने भाग लिया।

You might also like More from author

Comments are closed.