डीपीएस, ग्रेनो के आयुष भंसाली को नेशनल इंस ्पायर मानक अवॉर्ड, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की हौसलाअफ़ज़ाई

Galgotias Ad

24 अप्रैल। दिल्ली पब्लिक स्कूल, ग्रेनो की नवीं कक्षा के छात्र आयुष भंसाली को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) , भारत सरकार द्वारा नेशनल इंस्पायर अवार्ड मानक से सम्मानित किया गया है। 15 से 18 मार्च 2019 तक गांधीनगर (गुजरात) में आयुष ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, राष्ट्रीय नवाचार फ़ाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित नवाचार और उद्यमिता के पर्व (FINE) में भाग लिया और अपने मॉडल का प्रदर्शन किया।इस प्रोजेक्ट में आयुष ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है, जिसके द्वारा देश-विदेश में रह रहे नागरिक और वृद्ध व अन्य ऐसे लोग घर बैठे वोटिंग कर सकते हैं, जो वोट बूथ तक पहुँचने में अक्षम हैं।आयुष का कहना है कि इस मशीन को हैक नहीं किया जा सकता है।

इस प्रतिष्ठित विज्ञान पर्व का उद्घाटन माननीय राष्ट्रपति, भारत सरकार श्री रामनाथ कोविंद जी ने किया। कार्यक्रम में राष्ट्रपति जी ने देशभर से चयनित इन60 युवा वैज्ञानिकों की हौसलाअफ़ज़ाई की। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) और राष्ट्रीय नवाचार फाउंडेशन (NIF) की एक अनूठी पहल है, जो राष्ट्रीय स्तर से चयनित शीर्ष 60 छात्रों को उनकी रचनात्मक एवं वैज्ञानिक सोच को मान्यता, सम्मान और पुरस्कार देकर प्रोत्साहित करती है। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व भी आयुष को ज़िला व राज्यस्तरीयकई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेणु चतुर्वेदी जी आयुष की इस उपलब्धि से अभिभूत दिखाई दीं।उन्होंने कहा कि आयुष विज्ञान के लिए समर्पित छात्र है और उसका समर्पण उसे ऊँचाइयों तक अवश्य पहुँचाएगा

Leave A Reply

Your email address will not be published.