ग्रेटर नोएडा : सीएम की नाराजगी के बाद होमगार्ड घोटाले में 5 लोग गिरफ्तार, क्या सुलझेगी गुत्थी

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad
Greater Noida : नोएडा में फर्जी मस्टररोल तैयार कर गौतमबुद्धनगर में होमगार्डों के वेतन में हुए लाखों के घोटाले की जांच के दौरान बड़ी कामयाबी मिली है। होमगार्ड वेतन घोटाले में 5 बड़ी गिरफ्तारियां हुई हैं। इनमें एडीसी सतीश, 2 प्लाटून कमांडर शैलेन्द्र, मोंटू और सतवीर और तत्कालीन होमगार्ड कमाण्डेंट राज नारायण चौरसिया भी गिरफ्तार हुए हैं। बता दें कि राज नारायण चौरसिया अलीगढ़ में तैनात हैं। ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में आरोपितों की गिरफ्तारी के संबंध में दोपहर में प्रेस वार्ता होगी, जिसमें कई अन्य बातों को खुलासा किया जाएगा।
इससे पहले सूरजपुर स्थित जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय के एक बक्से में सोमवार रात आग लग गई। पुलिस जांच में पता चला है कि साजिशन उसी बक्से में आग लगाई गई, जिसमें होमगार्ड वेतन घोटाले से जुड़े मस्टर रोल रखे थे। आशंका है कि घोटाले में जिन आरोपितों की गर्दन फंस रही थी। उन लोगों ने साक्ष्य मिटाने के लिए मस्टर रोल जलाए हैं। आग लगने की घटना के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय तक हड़कंप मच गया है।

एसएसपी वैभव कृष्ण, एसपी सिटी विनीत जायसवाल सहित कई अन्य अधिकारियों ने घटनास्थल का मौका मुआयना किया। मामले में सूरजपुर इंस्पेक्टर जितेंद्र सिंह की तरफ से अज्ञात आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। तीन लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। इसमें एडीसी टू कमांडेंट व दो होमगार्ड शामिल हैं। इसके साथ ही एसएसपी ने एक एसआइटी टीम का गठन किया हैं। इसमें एसपी सिटी विनीत जायसवाल भी रहेंगे।
आपको बता दें कि डीजीपी ओपी सिंह ने इस मामले की जांच गुजरात के फोरेंसिक विशेषज्ञों से कराने के निर्देश दिए हैं। इस बीच यूपी पुलिस के फोरेंसिक विशेषज्ञों ने मौके पर पहुंच कर जांच शुरू कर दी थी।  नोएडा में जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय में सोमवार देर रात को संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग से वही फाइलें जली हैं जो होमगार्डों की ड्यूटी रिकार्ड से संबंधित थीं।
इस मामले में नोएडा के सूरजपुर थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ  मामला दर्ज कराया गया है। आगजनी की सूचना मिलने के फौरन बाद फर्जीवाड़े की जांच के लिए गठित टीम भी मौके पर पहुंच गई। जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक नोएडा के जिला होमगार्ड कमांडेंट कार्यालय के ब्लॉक ऑर्गनाइजर कक्ष का ताला तोड़कर यह आग लगाई गई।
जिस बक्से में आग लगना बताया जा रहा है उसमें वर्ष 2014 से अब तक विभिन्न सरकारी विभागों में प्रतिनियुक्त किए गए होमगार्डों की ड्यूटी संबंधित मस्टर रोल रखे थे जो आग में जलकर खाक हो गए। अंदेशा है कि फर्जीवाड़े के साक्ष्यों को मिटाने के लिए साजिश के तहत यह आग लगाई गई। आज हुई 5 गिरफ्तारियों के बाद शायद मामले में कोई अहम सुराग पुलिस के हाथ लगे।  फिलहाल पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.