नॉएडा वासियों को जाम से मुक्ति दिलाने ट्रैफिक पुलिस लेगी गूगल मैप का सहारा, यातायात क्षेत्राधिकारी श्वेताभ पांडेय से ख़ास बातचीत

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY-JITENDER PAL- TEN NEWS ( 28/11/17 )

नॉएडा : नॉएडा ग्रेटर नॉएडा में ट्रैफिक को सुचारु रूप से चलाने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है। उत्तर प्रदेश के इस हाई टेक शहर की पुलिस भी हाई टेक तकनीक के सहारे शहर को जाम मुक्त करने पर लगी हुई है।

ट्रैफिक को जाम से कैसे मुक्ति मिले इसके लिए ट्रैफिक पुलिस अत्याधुनिक तरीके से गूगल मैप का सहारा ले रही है। जिससे जल्द से जल्द जाम की स्थिति पर नियंत्रण के प्रयास चालु कर दिए जाते हैं और ग्राउंड स्टाफ तक सुचना पहुंचा दी जाती है ।

टेन न्यूज़ से बातचीत के दौरान श्वेताभ पांड्य ( ट्रैफिक पुलिस सीओ प्रथम) ने बताया की ट्रैफिक पुलिस को और हाई टेक बनाने के लिए और ट्रैफिक जाम मुक्त योजना को और बेहतर करने के लिए गूगल मैप का सहारा लिया जा रहा है।

इस योजना पर काम भी चालू हो गया है और इसके लिए गूगल मैप की व्यवस्था को चालू करने के लिए दो पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। मैप के जरिये जाम की खबर का सिंग्नल मिलने पर सड़क पर तैनात ट्रैफिक पुलिस को तुरंत मैसेज भेज दिया जाता है ताकि वो तुरंत जाम खुलवा सके। और कभी कभी मेप पर लाल सिग्नल होने पर गाड़ी एक्सीडेंट या गाड़ी ख़राब की पुष्टि
होने पर तुरंत मैसेज द्वारा संपर्क कर क्रेन की व्यवस्था की जाती है।

इस व्यवस्था से जल्द ही जाम में कमी आयेगी। एलिवेटड रोड पर सीसीटीवी कैमरे के साथ ट्रैफिक पुलिस ने सख्त निगरानी रखना शुरू कर दिया है और ओवर स्पीड वाहनों पर कारवाई करते हुए अब तक तक़रीबन 700 चालान काट चुके है। जिन वाहनों की 80 से 100 की स्पीड होती है उन पर सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखकर कारवाई कर नोटिस भेजा जाता है।

साथ ही जानकारी देते हुए उन्होंने बताया की इस बार यातायात माह काफी सफल रहा है। नॉएडा प्रसाशन ने अवैध पार्किंग को लेकर भी काफी कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है और अवैध पार्किंग के मसले पर अभी कुछ जगह को चिन्हित करके नोटिस भेजा जा रहा है। साथ ही अगर भविष्य में चिन्हित्न जगह पर दोबारा अवैध पार्किंग पाई जाती है तो इन पर क़ानूनी कारवाई की जायेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने दोपहिया वाहनों पर दोनों सवारियों को हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है जिसको लेकर जनपद में ट्रैफिक पुलिस के द्वारा एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आम जनमानस में इस कानून को लेकर सम्पूर्ण जागरूकता आने पर शासन आदेश अनुसार समय अनुरूप इस नियम को कड़ाई से लागू किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.