गौतम बुद्धा यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा, ने अपने तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव अभिव्यंजना कि ऑनलाइन शुरुआत की

0 369

हर वर्ष की भाँति इस वर्ष की क़ोरोना और लाक्डाउन में भी विद्यार्थियों के पसंद एवं उन्हें ऑनलाइन कक्षाओं व्यस्तता को ध्यान में रखते हो थोड़ा हट कर उनके मनोरंजन हेतु विश्वविद्यालय की सांस्कृतिक समिति ने विश्वविद्यालय प्रशासन से आग्रह एवं कुलपति प्रो भगवती प्रकाश शर्मा के दिशानिर्देश में अभिव्यंजना-२०२० के आयोजन किया। अभिव्यंजना विश्वविद्यालय की एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसमें छात्र बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है और यही वजह है की यह कार्यक्रम को पूर्वनिर्धारित दिवस में ही आयोजित किए जाने का फ़ैसला लिया गया।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने आज 28 अक्टूबर 2020 को अपने तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव अभिव्यंजना की शुरुआत की। इस साल कोरोना के चलते भी विद्यार्थी व शिक्षकों का उत्साह कम नहीं रहा। इस साल अभिव्यंजना में विश्वविद्यालयो और कॉलेजो के विद्यार्थियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। फेस्ट का प्रसारण गूगल मीट के माध्यम से हुआ जिसमें यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग भी रही।

इस फैस्ट में 8 राज्यों के लगभग 62 विश्वविद्यालयों और कॉलेजो के 800 विद्यार्थियों ने भाग लेने के लिए रजिस्टर कराया। उद्घाटन समारोह वाइस चांसलर प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा द्वारा हुआ जिसमें उन्होंने बताया कि गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी ऐसी यूनिवर्सिटी है जिसने सबसे पहले ऑनलाइन एग्जामिनेशन जून मे ही pura किया जिसके फलस्वरूप हमारे पास आउट छात्रों को आगे की पढ़ाई एवं नौकरी पाने में किसी तरह की प्रशांत का सामना नहीं करना पदा क्यों की परीक्षा के रिज़ल्ट भी वक्त पर ही घोषित की जा चुकी थी। जब की अन्य विश्वविद्यालयों में अभी परीक्षा और नामांकन की तैयारी ही चल रही है। इस उपलब्धि का श्रेय कुलपति ने छात्रों और शिक्षाओं को दिया। साथ ही उन्होंने आने वाले त्योहार, दिवाली एवं छठ पूजा की शुभकामनाएं दी।

पहले दिन की शुरुआत सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हुई जिसमें नृत्य, गीत और विभिन्न कलाओं का प्रसारण हुआ। गणेश वंदना की प्रस्तुति नृत्य के द्वारा प्राची ने किया, बीए इंग्लिश प्रथम वर्ष की छात्र श्राबोनि रॉय ने ऐगिरी नंदिनी भजन के थीम पर नृत्य किया, वहीं निखिल मिश्रा ने एक मोनो ऐक्ट प्रस्तुत किया जिसका थीम था एक ईस्टर्न उत्तर प्रदेश के किसान की आज की जीवनी को दर्शाया। दूसरी तरफ़ लिटरेरी क्लब के छात्रों ने पर्यावरण पर एक शॉर्ट फ़िल्म को प्रस्तुत किया। म्यूज़िक क्लब के छात्रों ने कुछ गानों के माध्यम से महफ़िल को चार चाँद किया। इन सभी प्रस्तुतियों को छात्रों एवं शिक्षकों द्वारा काफ़ी सराहा गया। छात्रों के सभी कार्यक्रमों संचालन प्रगति मेहदिरत्ता एंड जकरिया ने किया। साथ ही पूरे कार्यक्रम को आयोजित करने एवं यहाँ तक पहुँचने में प्रगति एवं जकरिया के अलावा अमन सिंह और दीपेश की भूमिका अहम रही है।

उद्घाटन कार्यक्रम को इंचार्ज छात्र कल्याण डॉ मनमोहन सिंह ने किया एवं साथ ही डॉ शक्ति शाही, अध्यक्षा सांस्कृतिक समिति जीबीयू ने सम्बोधित किया और छात्रों के अथक परिश्रम एवं सहयोग के लिए उन्हें विशेष रूप से धन्यवाद के साथ साथ आने वाले तीन दिनों अच्छे से कार्यक्रम को चलाने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के अंत में डॉ कविता सिंह ने अपने धन्यवाद ज्ञापन में सभी प्रतिभागी एवं टीम के सदस्यों ख़ास कर उन्हें जिन्होंने ने इस कार्यक्रम के सफल संचालन एवं प्रशासन में सहयोगी साथियों का धन्यवाद दिया जिसमें कुछ नाम मुख्य हैं प्रो संजय कुमार शर्मा, डॉ नवेद रिज़वी, डॉ विमलेश कुमार, डॉ आरती गौतम दिनकर, डॉ अमित अवस्थी, डॉ संदीप सिंह राणा, राज कुमार, इत्यादि।

Leave A Reply

Your email address will not be published.