Auto Expo 2020 : आकर्षण का केंद्र बने कार्टिस्ट के इंस्टॉलेशन, स्क्रेप से बने सजावटी सामानों के जरिए दिया सस्टेनेबिलिटी का संदेश

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (10/02/2019) : ग्रेटर नोएड़ा में आयोजित किए जा रहे ‘आॅटो एक्सपो 2020’ में जयपुर के कार्टिस्ट का विशेष पवेलियन विजिटर्स के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसमें कलाकारों द्वारा पेंट की गई कारें, आॅटो स्क्रेप से बने सजावटी सामान व फर्नीचर रेंज को लोगों द्वारा काफी सराहा जा रहा है। राजस्थान व भारत में ऑटोमोबाइल आर्ट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जयपुर के आर्टिस्ट हिमांशु जांगिड़ द्वारा बनाया गया कार्टिस्ट का मंच ऑटोमोबाइल व आर्ट का संयोजन है।

ऑटो एक्सपो में कार्टिस्ट पैवेलियन में ऑटोमोबाइल इंस्टॉलेशंस और और कबाड़ हो चुकी कारों के पार्ट्स से बनाए गए कलात्मक फर्नीचर की विस्तृत रेंज तथा कारों के पार्ट्स से बनाए सजावटी सामान प्रदर्शित किए जा रहे हैं जो पूरी तरह से सस्टे​नेबिलिटी पर आधारित हैं।

हिमांशु जांगिड़ ने टेन न्यूज से बात करते हुए बताया कि जीवन में सस्टेनेबल सॉल्यूशंस अपनाने को बढ़ावा देने और वेस्ट फ्री भविष्य सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कार्टिस्ट द्वारा ‘सस्टे​नेबिलिटी’ थीम तय की गई है। इस थीम के तहत कार्टिस्ट द्वारा अपसायकल, रीसायकल व रीयूज को भी बढ़ावा दिया जाता है।

कार्टिस्ट की ओर से यहां 4 इंस्टॉलेशंन बनाए गए है, जिनके जरिए सस्टे​नेबिलिटी का संदेश दिया जा रहा है। पहला इंस्टॉलेशन 8 फीट का एक पांव है, जिसे 6 युवा कलाकारों ने तैयार किया है। कबाड़ हो चुकी कारों के वेस्ट मैटेरियल से बनाए इस इंस्टॉलेशन को सस्टेनेबिलिटी की दिशा में पहले कदम के तौर पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

दूसरा इंस्टॉलेशन भी 6 कलाकारों द्वारा बनाया गया है, जो एक पेड़ का डिजाइन है। सस्टेनेबिलिटी में पेड़ों की भूमिका को दर्शाने वाला यह इंस्टॉलेशन भी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

आॅटो स्क्रेप से बनाया तीसरा इंस्टॉलेशन एक मक्खी का है। इसके जरिए यह संदेश दिया जा रहा है कि यह दुनिया तब तक रहेगी, जब तक मक्खी के जीवन का अस्तित्व है।

चौथे इंस्टॉलेशन के तहत एक कार को नाव का रूप दिया गया है। इसके जरिए जल प्रदूषण की गंभीर समस्या की ओर ध्यान खींचते हुए वाटर सस्टेनेबिलिटी का संदेश दिया गया है। इसमें बताया जा रहा है कि बढ़ते औद्योगीकरण की वजह से नदियां, तालाब, झीलें व समुद्र प्रदूषिेत हो रहे हैं। जलीय जानवरों की कई प्रजातियां या तो समाप्त हो गई है या फिर लुप्त होने के कगार पर हैं।

इस इंस्टॉलेशन के माध्यम से बताया गया है कि बढ़ते जल प्रदूषण की वजह से समुद्र में नावों व मछलियों, दोनों की संख्या घट रही है। ऐसे में लोग मछली पकड़ने व पानी से जुड़े खेलों का आनंद लेने से वंचित होते जा रहे हैं। ये चारों इंस्टॉलेशंस विजिटर्स के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं और लोग इनके पास अपने फोटो व सेल्फी क्लिक कर रहे हैं।

आॅटो एक्सपो के दौरान कार्टिस्ट के कलाकारों द्वारा पेंट की गई कारों के जरिए भी सस्टेनेबिलिटी की महत्ता समझाई जा रही है। इनमें एक फोर्ड कार पर प्लास्टिक की बोतलें लगाकर उनमें पौधे लगाए गए हैं। आर्टिस्ट जाकिर खान द्वारा स्क्रेप इंडिगो कार को मक्खी के रूप में डिजाइन कर प्रदर्शित किया जा रहा है। एक्सपो में आर्टिस्ट अकलाक अहमद द्वारा पुरानी एम्बेसेडर कार पर विभिन्न रंगों से लाइव पेंटिंग की जा रही है।

उन्होंने इस पर चारों प्रमुख धर्मों के प्रतीक चिन्ह बनाकर यूनिटी का संदेश दिया है। एक स्कॉर्पियो पर बुनकरों की कारीगरी का डमोंस्ट्रेशन दिया जा रहा है और बीटल कार पर 200 टायर लगाए गए हैं। इसी प्रकार एक जगुआर, दो ई—रिक्शा व चार ई—स्कूटर को कलात्मक रूप से पेंट कर सस्टेनेबिलिटी व वेस्ट—फ्री लाइफ का संदेश दिया जा रहा है।

कार्टिस्ट की ओर से आॅटो एक्सपो में उभरते हुए कलाकारों को भी अपनी कलात्मकता प्रदर्शित करने का अवसर दिया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न आर्ट स्कूलों के करीब 100 आर्ट स्टूडेंट्स द्वारा स्क्रेप आॅटो पार्ट्स से बनी फर्नीचर रेंज डिजाइन की जा रही है। इस आर्ट वर्क में भी सस्टेनेबि​लिटी को मुख्य फोकस किया जा रहा है।

‘विजिटर्स भी बन रहे ‘कार्टिस्ट’
ऑटो एक्सपो में कार्टिस्ट की ओर से आगंतुकों के लिए एक्टिविटीज के लिए एक विशेष स्थान ‘मैं भी कार्टिस्ट’ बनाया गया है। इसके जरिए यहां आने वाले विजिटर्स को कार्टिस्ट से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ने का अवसर दिया जा रहा है। लोग इसमें अत्यंत उत्साह के साथ पार्टिसिपेट कर रहे हैं। वे कार्टिस्ट व ऑटो एक्सपो के साथ अपने अनुभव साझा कर रहे हैं और उन्हें कुछ कारों को पेंट करने का मौका भी मिल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.