नोएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल की इमारत में बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाने की योजना

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल की इमारत में बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाने की योजना है। इसके लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने एयरपोर्ट के मास्टर प्लान का ड्राफ्ट नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन से साझा किया है।

एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी भी चाहती है कि बुलेट ट्रेन का स्टेशन एयरपोर्ट के टर्मिनल संख्या एक में ही बनाया जाए। हालांकि, अंतिम निर्णय बुलेट ट्रेन विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) में होगा।

जेवर एयरपोर्ट के विकास के लिए 7 अक्टूबर को नियाल और विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के बीच कंसेशन एग्रीमेंट हो चुका है। अब कंपनी को अपना मास्टर प्लान सौंपना है।

अब जेवर एयरपोर्ट की दिल्ली व अन्य शहरों से कनेक्टिविटी को लेकर कवायद चल रही है। बुलेट ट्रेन के दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ा जाना है। इस कॉरिडोर में नोएडा व जेवर में स्टेशन बनाने की योजना है।

नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर के लिए डीपीआर तैयार करा रहा है। जेवर एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी चाहती है कि बुलेट ट्रेन का स्टेशन टर्मिनल-1 इमारत में बनाया जाए।

इसके लिए कवायद तेज हो गई है। इसके लिए नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन ने जेवर एयरपोर्ट का मास्टर प्लान मांगा था। नियाल ने मास्टर प्लान का ड्राफ्ट कॉरपोरेशन के साथ साझा कर दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.