नोएडा एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए गौतमबुद्धनगर में बनेंगे बुलेट ट्रेन के 2 स्टेशन

ABHISHEK SHARMA

0 204

उत्तर प्रदेश का गौतम बुद्ध नगर जिला विकास के मामले में दिन प्रतिदिन नई बुलंदियों को छू रहा है। दिल्ली से वाराणसी के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन का सबसे अधिक फायदा गौतम बुद्ध नगर जिले को मिलेगा। यहां बुलेट ट्रेन के 2 स्टेशन होंगे। पहला स्टेशन नोएडा सेक्टर 148 और दूसरा नोएडा एयरपोर्ट के पास बनाने की योजना है।

दिल्ली से वाराणसी के बीच 865 किलोमीटर लंबे रूट पर नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रहा है। वैसे तो इस ट्रेन से उत्तर प्रदेश के कई शहरों के लोगों को लाभ मिलेगा, लेकिन सबसे ज्यादा फायदा गौतम बुद्ध नगर को होगा। यह पहला जिला है जहां दो स्टेशन प्रस्तावित हैं।

नोएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल वन के नजदीक स्टेशन बनेगा, इससे एयरपोर्ट के यात्रियों को फायदा मिलेगा। बुलेट ट्रेन से 4 घंटे में दिल्ली से वाराणसी का सफर तय होगा। सराय काले खां से चलने के बाद सबसे पहले बुलेट ट्रेन नोएडा के सेक्टर 148 में रुकेगी।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड इस बाबत रिपोर्ट मांगी है। हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराने के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन पहले ही टेंडर निकाल चुका है। अब स्टेशन व कॉरिडोर को तय किया जा रहा है।

नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली की कनेक्टिविटी को देखते हुए जिले में दो स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। नियाल के अधिकारियों ने बताया कि डीपीआर तैयार होने के बाद ही सही स्थिति का पता चल सकेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.