नॉएडा प्राधिकरण की नई कूड़ा निस्तारण व्यवस्था पर बोले कोनरवा अध्यक्ष पीएस जैन, फरमान से नहीं बातचीत से निकलेगा ऐसी समस्याओं का हल !

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY- JITENDER PAL- TEN NEWS (24/11/17 )

नोएडा में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के ऊपर नोएडा अथॉरिटी के तुगलगी फरमान पर कॉनरवा के अध्यक्ष पीएस जैन ने इस फरमान को लेकर काफी नाराजगी जाहिर की है । और कहा कि समय समय पर सभी आरडब्लूए ने नोएडा अथॉरिटी का सहयोग किया है और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के मसले पर भी सहयोग करने को तैयार है लेकिन जिस तरह ये तुगलगी फरमान समाचार पत्रों में छपवाकर लोगो को बताया है। इससे ये जाहिर होता है कि नोएडा अथॉरिटी की मंशा क्या है और हम सब इसका विरोध करते है ।

हमने कॉनरवा के जरिये नोएडा अथॉरिटी को एक सुझाव पत्र भी दिया है जिसमे में सभी आरडब्लूए में किस तरह से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को शुरू कर सकते है । (1) सभी सेक्टर के आरडब्लूए को प्राधिकरण दुआरा मान्यता व अधिकार दिए जाएं । जिससे वो इस कार्य को सुचारू रूप से चलाने में सक्षम हो सके। (2) सेक्टर के हर नागरिक से सदस्यता शुल्क लेने का अधिकार हो , जिससे इस नियम को लागू करने के लिए उपयुक्त फण्ड की व्यवस्था हो सके।( 3) प्राधिकरण को सेक्टर के आरडब्लूए को कम्पोजिट मशीन की व्यवस्था कराना चाहिए ,और साथ ही प्राधिकरण को प्रचार प्रसार भी करना चाहिए। जिससे नागरिक जागरूक हो सके । गारबेज को अपने सेक्टर में डम्प करने के लिए पर्याप्त उपयुक्त जमीन भी उपलब्ध कराई जाए। ताकि क्योकि कम्पोजिट कर खाद बनाने में 10 से 15 का समय लगता है ताकि हर दिन का गारबेज का सही निस्तारण किया जा सके । और अनुरोध भी किया कि पहले आरडब्लूए की सही तरीके व्यवस्था की जाय , प्राधिकरण की ओर से आरडब्लूए के अध्यक्ष व महासचिव पर एक लाख का जुर्माना व सात साल की सजा पर भी बयान पर अधिकारी इस तरह के बयान ना दे । अन्यथा इससे समाजसेवियों का मनोबल गिरेगा । और सामाजिक संस्था एव जनता में जन आक्रोश बड़ेगा। और नोएडा प्राधिकरण से अनुरोध है कि सभी आरडब्लूए , कॉनरवा , फोनरवा को साथ लेकर एक इस मामले में नीति बनाई जाय , और जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए। क्योकि शहर का हर नागरिक सफाई चाहता है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.