दिल्ली में कंटेनमेंट जोन अब 28 की जगह 14 दिन ही प्रभावी रहेंगे , पढ़े पूरी खबर

ROHIT SHARMA

0 200

नई दिल्ली :– राजधानी दिल्ली में कंटेनमेंट जोन अब 28 दिन की जगह 14 दिन तक प्रभावी रहेंगे। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक राज्य अब किसी कंटेनमेंट जोन में अंतिम मामला मिलने के 14 दिन बाद ही उस क्षेत्र को कंटेनमेंट मुक्त कर सकेंगे।

दरअसल, राजधानी दिल्ली में कुछ क्षेत्र दो महीने से अधिक समय तक भी कंटेनमेंट क्षेत्र बने रहे। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने कंटेनमेंट जोन के लिए नए नियमों की मांग की थी।

अभी तक किसी क्षेत्र में कोरोना का आखिरी मामला आने के 28 दिन बाद तक उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में रखा जाता था लेकिन अब 14 दिन में ही उसे कंटेनमेंट फ्री क्षेत्र घोषित किया जा सकेगा।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों को रोकने के लिए कुल 704 अलग अलग क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन के रूप में रखा गया है। यहां लोगों को बेवजह बाहर निकलने की इजाजत नहीं होती है। राशन आदि की आपूर्ति सरकार की ओर से लोगों को उपलब्ध करा दिया जाता है।

इसका असर यह हुआ है कि दिल्ली में तेजी से कोरोना के मामलों में कमी आई है। दिल्ली में अभी तक लगभग इसमें 130 कन्टेंमेट क्षेत्रों को कोरोना मुक्त किया जा चुका है, जबकि अन्य अभी सक्रिय हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने पर दिल्ली में शुरुआती 335 कंटेनमेंट जोन बनने में 85 दिन का समय लगा था, जबकि पिछले 15 दिनों में 250 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि छोटे-छोटे स्थानों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है। इस वजह से इनकी संख्या बढ़ रही है। इसमें अब पूरी गली को सील करने के जगह संक्रमित के घर के साथ ही आसपास के तीन से चार घरों को सील किया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.