गौतमबुद्धनगर में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढकर हुई 184, जारी हुई नई लिस्ट

Abhishek Sharma

0 119

कोरोना मरीजों के साथ-साथ कंटेनमेंट जोन की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। वर्तमान में जिले के कोरोना मरीजों की संख्या 700 के पार है, वहीं 184 क्षेत्र कंटेनमेंट जोन में तब्दील हो चुके हैं। इस समय श्रेणी-1 के कंटेनमेंट जोन की संख्या 163 और श्रेणी-2 में 21 क्षेत्र शामिल है।

लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन के अनुसार श्रेणी-1 के कंटेनमेंट जोन 250 मीटर और श्रेणी-2 के कंटेनमेंट जोन में 500 मीटर की सीमा सील है।

जिला प्रशासन की ओर से जारी सूची के अनुसार, ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज नोएडा में मिल रहे हैं। नोएडा में श्रेणी-1 के कंटेनमेंट जोन की संख्या 103 है, जबकि ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में श्रेणी-1 के भीतर 60 क्षेत्र शामिल किए गए हैं। जबकि श्रेणी-2 में नोएडा के 15 व ग्रेटर नोएडा के मात्र छह क्षेत्र शामिल है।

इन क्षेत्रों में किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। वहीं जिले में कोरोना का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट सेक्टर-8, 9 व 10 के अलावा हरौला, मामूरा समेत 12 स्थान हैं। यहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोजाना कैंप लगाकर लोगों की स्क्रीनिग की जा रही है।

पिछले 11 दिनों में स्वास्थ्य विभाग इन क्षेत्रों में करीब साढ़े चार हजार लोगों की स्क्रीनिग कर चुका है, जिनमें 100 से ज्यादा मरीज संदिग्ध मिल चुके हैं। सभी को सैंपल लेकर उन्हें क्वारंटाइन करा दिया गया है।

इसके अलावा भी इन क्षेत्रों में विशेष सावधानियां बरती जा रही है। लोगों का घरों से निकलना बंद है तथा शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। 50 फीसद मरीजों में संक्रमण का कारण दिल्ली

Leave A Reply

Your email address will not be published.