दिल्ली सरकार ने फिक्की संस्था पर लगाया 20 लाख का जुर्माना , पर्यावरण नियमों किया था उल्लंघन

ROHIT SHARMA

0 213

नई दिल्ली :– दिल्ली की पर्यावरण मंत्रालय ने आज बड़ी कार्यवाही की है । आपको बता दें कि फिक्की संस्था पर 20 लाख जुर्माना लगाया है । दरअसल कल दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने औचक निरीक्षण किया था , जिसमे उन्होंने देखा कि नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है , जिसपर उन्होंने अधिकारियों को कार्यवाही करने का निर्देश दिया था ।

 

 

वही इस आदेश को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आज भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) पर अपने एक विध्वंस स्थल पर धूल नियंत्रण संबंधी मानदंडों का पालन नहीं करने को लेकर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया ।

 

 

आपको बता दें कि फिक्की का यह स्थल नयी दिल्ली में तानसेन मार्ग पर स्थित है। वही फिक्की को 15 दिनों के भीतर यह जुर्माना (पर्यावरण क्षतिपूर्ति मुआवजा) जमा करने को कहा गया है।

 

 

आदेश के अनुसार परियोजना स्थल ,पर ‘एंटी-स्मॉग गन’ लगाए बिना कोई भी विध्वंस गतिविधि शुरू नहीं करने का निर्देश दिया गया है। आदेश में कहा गया है ‘‘ इस संबंध में एक हलफनामा सात दिनों के भीतर पेश किया जाना चाहिए. इसके अलावा नौ अक्टूबर के निरीक्षण के दौरान मिली खामियों को दुरुस्त करने के लिए आपको स्वयं कदम उठाने चाहिए. इस संबंध में एक सप्ताह के अंदर अनुपालन रिपोर्ट जमा की जाए।

 

 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में 20,000 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाले 39 स्थल हैं. उनमें से छह स्थलों पर ‘एंटी-स्मॉग गन’ नहीं है और उन्हें काम बंद करने को कहा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.