- Advertisement -

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री का बड़ा एलान – पटाखे जलाने पर होगी कार्रवाई

Ten News Network

0 170

राजधानी वासियों को प्रदूषण से छुटकारा नहीं मिलता दिखाई दे रहा है, दिल्ली की हवा लगातार खतरनाक होती जा रही है। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज कहा कि दिल्ली में पटाखे जलाते पाए जाने पर संबंधित आईपीसी प्रावधानों और एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार 27 अक्टूबर से एक अभियान की शुरुआत करने जा रही है। नई कवायद के तहत लोगों से पटाको के बजाये दिया जलाने की अपील की जाएगी।

गोपाल राय ने आगे कहा कि दिल्ली में पटाखे फोड़ने वालों के खिलाफ संबंधित धाराओं में कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछली बार ग्रीन पटाखों का लाइसेंस दिया गया था लेकिन इस बार पटाखे बैन करेंगे। सभी जिलों में इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं.

आपको बता दें की दीवाली के समय पटाखों को जलाने से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। इसलिए सरकार ने इस बार दीवाली पर पटाखों की खरीद और बिक्री बैन करने का फैसला किया है। पटाखे नहीं दिया जलाओ अभियान की शुरुआत का फैसला पुलिस, लाइसेंस अधिकारी और रेजिडेंट्स एसोसिएशन के साथ हुई बैठक में लिया गया।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा की अगर पटाखों की बिक्री या खरीद का पता चलता है तो दिल्ली पुलिस को तुरंत सूचना दें। प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली के हर व्यक्ति से मुहिम का साथ देने की अपील की गई है। पटाखे बेचने और जलाने वालों पर विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी। सरकार की ये मुहिम कितनी सफल होती है ये तो आने वाले समय में पता चलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.