दिल्ली पुलिस ने दो विदेशी महिलाओं समेत 12 आरोपियों को किया गिरफ्तार , 40 हज़ार लोगों से की थी ठगी

Rohit Sharma

0 100

नई दिल्ली :– दिल्ली में एक बड़े विदेशी ठग गैंग का भंडाफोड़ हुआ है। दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने आज दो चीनी महिलाओं और एक तिब्बती सहित बारह लोगों को गिरफ्तार किया।

 

इस गिरोह ने फोन में मैलवेयर की मदद से करीब 40 हजार लोगों से 5 करोड़ रुपए ठगे। लोगों को रिटर्न गिफ्ट का लालच देकर यह गिरोह newworld.apk नाम के मोबाइल ऐप से हजारों रुपए का चूना लगाता था। पुलिस को गिरफ्तार किए गए लोगों के बात से 25 लाख रुपए कैश और बैंक अकाउंट में करोड़ों रुपए मिले।

 

 

दिल्ली साइबर सेल के डीसीपी अनयेश राय ने बताया कि साइबर सेल ने एक ऑनलाइन मल्टी-लेवल मार्केटिंग कैंपेन इंटरनेशन मैलवेयर गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इन लोगों पर 40 हजार यूजर्स से करीब 5 करोड़ रुपए ठगने का आरोप है।

 

गिरफ्तार आरोपियों में दो चीनी महिला है, उनकी पहचान 27 वर्षीय चौहांग देंग दाओयॉन्ग और 54 वर्षीय वू जियाजी के तौर पर की गई है। इन लोगों के पास से 25 लाख रुपए नकद और बैंक में 4.75 करोड़ रुपए मिले हैं।

 

गिरोह का भंडाफोड़ होने के बाद उनसे मिली नकदी को जब्त कर लिया गया है और बैंक खातों को भी सील कर दिया गया है। अनयेश राय के मुताबिक यह गिरोह लोगों को वॉट्सऐप मैसेज के जरिए अपने जाल में फंसाता था।

 

यह पीड़ितों को एक लिंक भेजते थे, जिससे फोन में newworld.apk नाम का ऐप इन्स्टॉल होता था। इसके बाद लोगों से सब्सक्रिप्शन के नाम पर पैसा जमा कराए जाते थे और फिर उस पैसे को 40 से ज्यादा कंपनियों में रूट किया जाता था। यह गिरोह लोगों के 30 मिनट में 3000 रुपए कमाने का ऑफर देकर अपने जाल में फंसाता था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.