दिल्ली महिला आयोग ने मांगी जमानती बलात्कारियों की जानकारी, दिल्ली पुलिस को 8 जुलाई तक का दिया नोटिस

Rohit Sharma (Photo-Video) Lokesh Goswami Tennews New Delhi :

0 171

दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जमानत पर छूटे हुए बलात्कार के आरोपियों की जानकारी मांगी है। महिला आयोग ने यह कदम 15 जून को नरेला में 7 साल की बच्ची से बलात्कार और हत्या का मामला सामने आने के बाद उठाया है।



इस मामले में अभियुक्त 2011 में भी एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार मामले में गिरफ्तार हो चुका है। आपको बता दे कि जेल में एक साल बिताने के बाद वह जमानत पर छूट कर बाहर आया हुआ था और उसके बाद उसने बलात्कार की दूसरी वारदात को अंजाम दिया था।

इसके अलावा एक अन्य मामले में कुछ दिन पहले जमानत पर बाहर आए हुए बलात्कार के अभियुक्त ने एक 7 साल की बच्ची का बलात्कार करने के बाद हत्या कर दी थी। ऐसे कई और मामले भी सामने आए हैं जिनमें बलात्कार के मामले में जमानत पर छूट कर आए हुए अभियुक्तों ने दोबारा बलात्कार की घटना को अंजाम दिया है।

महिला आयोग का मानना है कि पुलिस को ऐसे अपराधों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए। आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस भेजकर उनसे सूचना मांगी है। आयोग ने पुलिस से बलात्कार और पोक्सो के मामलों में दोषी और आरोपित व्यक्तियों की सूचना मांगी है, जिनके खिलाफ एफआईआर दर्ज है और जो अभी जमानत पर या पैरोल पर बाहर घूम रहे हैं।

आयोग ने इन मामलों की एफआईआर की कॉपी, चार्जशीट की स्थिति, अभियुक्त के जमानत पर रिहा होने की तारीख, जेल से छूटने से पहले वहां रहने का समय इत्यादि की जानकारी मांगते हुए पूछा है कि जमानत पर छूटे हुए अभियुक्त को दोबारा अपराध करने से रोकने के लिए उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए क्या-क्या व्यवस्था अब तक की गई है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि अधिकारी यह कैसे सुनिश्चित करेंगे कि इस तरह के जघन्य अपराध फिर से घटित न हों? विकसित देशों में जमानत पर छूटे हुए अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मजबूत निगरानी व्यवस्था होती है। हम इस मुद्दे पर दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर काम करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि दोबारा से अपराध रोकने के लिए एक उचित व्यवस्था बन सके।’ साथ ही आयोग ने पुलिस को 8 जुलाई तक जवाब देने के लिए कहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.