दिल्ली के लव कुश रामलीला का हुआ भूमि पूजन , केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन निभाएंगे राजा जनक का किरदार

ROHIT SHARMA / RAHUL KUMAR JHA

Galgotias Ad

दिल्ली :— दिल्ली के लाल किला मैदान में ‘लव-कुश रामलीला कमेटी’ ने भूमि पूजन किया। इस भूमि पूजन में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन समेत बीजेपी के मेयर समेत कार्यकर्ता पहुँचे । इस भूमि पूजन के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन रहे ।

इसके साथ ही रामलीला की तैयारियां शुरू हो गई। आपको बता दे कि वर्षो से पुरानी दिल्ली इलाके में हो रही इन रामलीला समिति में बड़ी संख्या में दर्शक इसे देखने आते हैं। अपनी विविध शैली की लीलाओं के मंचन के लिए जानी जाने वाली ये समितियां इस बार भी अपनी विशिष्टता के साथ मंडलियों को आमंत्रित कर रही हैं।

वही दूसरी तरफ इस भूमि पूजन के कार्यक्रम में गणेश वंदना पर सांस्कृतिक नृत्य भी हुआ । वही इस नृत्य कार्यक्रम में कलाकारों ने अपनी जोरदार तरिके से प्रस्तुति दी।

दरअसल इस रामलीला में काफी सालों से लगातार अभिनेता ही नहीं, नेता भी अभिनय करते आ रहे है । वही आज भूमि पूजन के बाद लव कुश रामलीला में डॉ हर्षवर्धन पिता “जनक” का रोल निभाएंगे ।

वही जनक के किरदार निभाने को लेकर डॉ हर्षवर्धन का कहना है कि इस लव कुश रामलीला में जनक का मुझे किरदार मिला है । ये मेरा सौभाग्य है । साथ ही उनका कहना है कि सभी भारतवासी देश में राम राज स्थापित करने का योगदान दे । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नया भारत लाने में लगे हुए , जिसमे सभी भारतवासी के चहरे पर खुशी होगी । शिक्षा जगत , कृषि , विज्ञान , स्वास्थ और कानून व्यवस्था में हमारा देश आने वाले समय मे प्रथम स्थान पर पहुँच जाएगा।

खासबात यह है कि आने वाले 2019 लोकसभा चुनाव होने हैं तो जाहिर है, रामलीलाओं के द्वारा राजनीति भी खूब चमकेगी और इसकी शुरुआत हो भी गयी है ।

रामलीला का आयोजन वैसे तो आस्था, विश्वास और सदभाव की भावना के साथ दिल्ली में किया जाता है , लेकिन यही रामलीला राजनीति का अखाडा भी बन जाती है । साथ ही रामलीला के भूमि पूजन से लेकर रावण दहन तक रामलीला में राजनीति अपने चरम पर होती है. छोटे नेताओं से लेकर बड़े राष्ट्रीय स्तर तक के नेता यहां अपनी राजनीति को चमकाने में लगे रहते हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.