डीजीपी ने अवैध रूप से वाहनों की जांच करने के लिए पुलिसकर्मियों को लताड़ा

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida (28/09/19) : पूरे देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद चालान की राशि में 10 गुना तक इजाफा किया गया है। उसके बाद से ही  चालान के नाम पर उत्पीड़न की खबरें सामने आ रही है।   पुलिसकर्मी अवैध रूप से वाहनों को रोककर उनकी चेकिंग कर रहे हैं। वहीं कार सवार का हेलमेट ने होने पर चालान भी किए गए हैं और दोपहिया वाहन चालकों का बिना सीट बेल्ट के चालान के मामले सामने आए हैं।

इन खबरों पर उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने सख्ती अपनाते हुए सभी पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए हैं कि अवैध रूप से वाहनों की चेकिंग न की जाए। जो लोग यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हैं, सिर्फ उन्हीं की उन्हें रोककर उनकी जांच की जाए।



उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने अधिकारियों को कागज जांचने के लिए वाहन न रोकने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी सिर्फ यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के लाइसेंस चेक करें। डीजीपी ने यह निर्देश चेकिंग के नाम पर पुलिसकर्मियों की ओर से वाहन चालकों के उत्पीड़न और दुर्व्यवहार की शिकायतों के मद्देनजर दिए हैं।

इस संबंध में प्रदेश के सभी जोन के एडीजी, रेंज के आईजी व डीआईजी के साथ ही आईजी यातायात को निदेश भेज दिए हैं। डीजीपी ने कहा कि चेकिंग के नाम पर वाहन चालकों के साथ हो रहे उत्पीड़न की शिकायतों पर पूर्व में भी निर्देश जारी किए गए थे. फिर भी ऐसी शिकायतें लगातार आ रही हैं कि पुलिसकर्मी प्रदूषण पंजीकरण प्रमाण पत्र और बीमा आदि के कागज चेक कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यातायात का निर्वाहन संचालन कर सड़क अनुशासन को और बेहतर बनाने के लिए इस बाबत जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए। डीजीपी ने अधिकारियों से कहा कि वे व्यक्तिगत रुचि लेकर अपने अधीन अधिकारियों व कर्मचारियों से इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.