आगामी 23 तारीख को पारदर्शिता के साथ मतगणना कराने के लिए जिलाधिकारी ने दिए आदेश, सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी गिनती

Talib Khan

126

नोएडा (20/5/2019) : पूरे देश में लोकसभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। सभी पार्टियों ने अपने पूरे दम खम के साथ जनता के बीच जाकर वोट मांगे और अपने विपक्षियों पर निशाने भी साधे।

चुनाव संपन्न होने के बाद पूरे देश की नजर अब आने वाली 23 तारीख पर टिकी है। आने वाली 23 तारीख को सुबह से वोटो कि गिनती चालू हो जाएगी। इसी संबंध में आज जिला गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने प्रेस वार्ता कर पत्रकारों को 23 तारीख को होने वाली गिनती की प्रतिक्रिया की सूचना दी।



बीएन सिंह ने कहा कि “जिस तरह जिले में शांतिपूर्वक मतदान हुए उसी तरह मतगणना को भी पारदर्शिता से कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी कर ली है | निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समय से मतगणना प्रारंभ होगी , मतगणना ठीक सुबह 8:00 बजे से शुरू हो जाएगी। कर्मचारियों, प्रत्याशियों व उनके मतगणना एजेंट को सुबह 6:30 बजे बुलाया गया है। सभी की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा। मतगणना के लिए 1-1 विधानसभा में 14 टेबल लगाई गई हैं। सबसे पहले पोस्टल बैलट पेपर की गणना होगी। हर चरण के पूरा होने के बाद प्रत्याशियों को मिले वोट की घोषणा की जाएगी।

नोएडा दादरी व जेवर के मतों की गणना नोएडा फेस 2 में स्थित फूल मंडी में की जाएगी , एक एक राउंड में 14 पोलिंग स्टेशन के मतों की गणना होगी। नोएडा विधानसभा क्षेत्र में 602 मतदान बूथ हैं जिन की मतगणना का कार्य 43 राउंड में पूरा होगा। यदि कोई मशीन खराब हो जाती है , उसके मतों की गणना के लिए अतिरिक्त राउंड होगा।

वीवीपेट के चयन के बारे में उन्होंने कहा कि “इस बार हर विधानसभा के पांच-पांच बूथ के वीवीपेट की प्रिंटिंग पर्ची की भी गिनती होगी। यदि कोई ऐसी परिस्थिति बनती है कि दो प्रत्याशियों के मतो की गिनती बराबर रहती है और उन्हें ईवीएम व वीवीपेट में मिले मतों की भिन्नता है। इस परिस्थिति में वीवीपेट के वोट को सही माना जाएगा। उसी के आधार पर परिणाम की घोषणा की जाएगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.