ग्रेटर नोएडा में आयोजित धार्मिक रामलीला में जिलाधिकारी बीएन सिंह ने तीर छोड़कर किया रावण दहन

0 261

Abhishek Sharma

 

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर पाई 1 स्थित रामलीला मैदान में 9 दिनों से लगातार सुशील गोस्वामी के कुशल निर्देशन में आर्ट एंड कल्चर फाउंडेशन जोधपुर बीकानेर राजस्थान के कलाकारों द्वारा रामलीला का सुंदर मंचन किया गया। इस अवसर पर जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, दादरी विधायक तेजपाल नगर, सिटी मजिस्ट्रेट गूंजा सिंह, जिलाधिकारी बीएन सिंह व एसएसपी डॉ. अजयपाल शर्मा ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

साथ ही इस रामलीला मंचन में गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बी एन सिंह ने कहा कि रावण दहन बुराई पर अच्छे, असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि मै वचन देता हूँ कि जब भी शहर में इस तरह की भव्य रामलीला का आयोजन कराया जायेगा तो प्रशासन की ओर से पूरी सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस तैनात कराई जाएगी।

आपको बता दे कि ग्रेटर नोएडा में लगातार 9 दिन से रामलीला का सुन्दर मंचन किया जा रहा है। प्रशासन की तरफ से भीड़ को देखते हुए रामलीला में सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद कराई गई है

साथ ही रावण दहन में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी बी एन सिंह ने तीर मार कर रावण दहन किया। मीडिया प्रभारी चैनपाल प्रधान ने बताया मंचन के अंतिम दिन की वजह से दर्शकों की भारी भीड़ देखने को मिली, रावण का पुतला 70 फीट लंबा जबकि कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले की लंबाई 55 और 60 फीट रही।

युद्ध के लिए स्वर्ग के राजा इंद्र ने दिया श्री राम को अपना दिव्य रथ

वही इस रामलीला में बहुत से दृश्य दिखाई दिए जैसे कि रावण और भगवान श्री राम की सेना के बीच घोर युद्ध चल रहा था, रावण अपनी राज्य लंका से सभी सुविधाओं से लैस युद्ध कर रहा था भगवान श्री राम की सेना असुरों पर भारी पड़ रही थी भगवान श्रीराम धरती पर खड़े होकर युद्ध कर रहे थे और रावण रथ पर खड़ा था। यह दृश्य देख भगवान इंद्र का मन उदास और विचलित हो गया वे अपने दिव्य रथ के साथ श्री राम के पास पहुंचे और उन्होंने प्रणाम कर विनती करने लगे और उनका रथ स्वीकार करें श्री राम ने इंद्र के आग्रह को स्वीकार किया।

श्री राम ने दिव्य रथ और मातली सार्थी को स्वीकार कर दोनों महारथीयो के बीच महायुद्ध हुआ। युद्ध के अंतिम चरण में श्री राम ने रावण की नाभि में तीर मार कर अमृत कलश को फोड़कर उसे मुक्ति प्रदान कर अपनी विजय प्राप्त की।

इस दौरान श्री सुशील गोस्वामी जी महाराज, राजकुमार नागर, शेर सिंह भाटी, अध्यक्ष आनंद भाटी, बालकिशन सफीपुर, धीरेंद्र भाटी, सुशील नागर, अजय नागर, ममता तिवारी, इलम सिंह नागर, पी पी एस नागर, प्रदीप पंडित, महेश शर्मा, मीडिया प्रभारी चैनपाल प्रधान, वीरेंद्र मिश्रा व मंचन देखने के लिए मैदान में भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।

Shri Dharmik Ramleela – Photo Highlights of Ram Ravan Yuddh and Ravan Dehan

Leave A Reply

Your email address will not be published.