विकास, स्वास्थ्य और शिक्षा में बनाए कीर्तिमान, डॉ महेश शर्मा बने गौतम बुद्ध नगर के विकासपुरुष

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :– डॉ महेश शर्मा का नाम देश और विदेशों में एक अग्रणी समाजसेवी ओर मृदभाषी सांसद के रूप में प्रसिद्ध है । वर्तमान समय मे गौतमबुद्ध नगर के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा का आज जन्मदिन है।

डॉ महेश शर्मा का जन्‍म 30 सितंबर 1959 को राजस्‍थान के अलवर जिले में हुआ था| इनके पिता का नाम कैलाश चंद शर्मा और माता का नाम ललिता देवी है। 22 जनवरी 1987 को इनकी शादी डॉ. उमा शर्मा से हुई थी। इनके एक पुत्र और एक पुत्री है।

डॉ महेश शर्मा छात्र जीवन में ही एबीवीपी के साथ जुड़ गए थे। 2009 में महेश शर्मा लोकसभा चुनाव लड़े, लेकिन हार गए। मार्च 2012 में वह नोएडा से विधायक चुने गए। इसके बाद मई 2014 में वह गौतमबुद्ध नगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से सांसद के रूप में निर्वाचित हुए।

डॉ महेश शर्मा ने 2014  में सांसद बनने के बाद गौतमबुद्ध नगर में रुके हुए कार्य को समय पर पूरा करवाया, सेक्टर 38 बोटेनिकल गार्डन से दिल्ली के लिए मेट्रो बनवाई, साथ ही जेवर एयरपोर्ट के लिए काफी मेहनत की, उन्ही के प्रयासों से जेवर में एयरपोर्ट जल्द बनने जा रहा है। भारत की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने ग्रेटर नोएडा में बहुत बड़ा कला केंद्र भी बनवाया |

डॉ महेश शर्मा को बतौर सांसद अपने पहले ही कार्यकाल में मंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ| वे 9 नवम्‍बर 2014 से 5 जुजाई 2016 के बीच  केंद्रीय राज्‍य मंत्री के पद पर रहे। इस दौरान उन्होंने संस्‍कृति और नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार संभाला। 5 जुलाई 2016 से 3 सितम्‍बर 2017 के बीच डा. महेश शर्मा केंद्र में सांस्‍कृतिक एवं पर्यटन मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) रहे। तीन सितम्‍बर को उन्‍हें पर्यावरण, वन्‍य एवं मौसम मंत्रालय का कार्यभार भी सौाप दिया गया।

डॉ. महेश शर्मा ने मेडिकल साइंसेज यूनिवर्सिटी कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय और सफदरजंग अस्पताल, नई दिल्ली से एमबीबीएस किया है।

डॉ महेश शर्मा स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के क्षेत्र में वे विशेष रुचि रखते हैं। साथ ही प्रबंधन एवं एडमिनिस्‍ट्रेश, राजनीतिक मामलों, ग्रामीण भारत में रहने वाले पिछड़ों की मदद करना, आदि में वे विशेष रुचि रखते हैं। साथ ही वह कैलाश चंद्र ट्रस्‍ट के माध्‍यम से विभिन्‍न शिवरों का आयोजन करते हैं, जिसमें मुफ्त इलाज किया जाता है। इस ट्रस्‍ट के जरिये वे जरूरतमंदों की मदद करते हैं। उन्होंने कई सारी चैरिटेबल डिस्‍पेंसरी भी खोली हैं।

उन्‍हें शौकिया तौर पर गोल्फ, बैडमिंटन और क्रिकेट खेलना पसंद है। वह अमरीका, ब्रिटेन, रूस, जापान, चीन, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका, दुबई, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, बेल्जियम, इटली, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और स्विट्जरलैंड का भ्रमण कर चुके हैं। डॉ. महेश शर्मा कैलाश ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल के अध्‍यक्ष भी हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.