कल से 30 अक्टूबर तक ज़िले में नहीं होगा कोई निर्माण कार्य, वायु हुई दूषित

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida (25/10/19) : जिले में 26 से 30 अक्तूबर के बीच किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं होगा। पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने निर्माण कार्य के साथ-साथ कोयले से संचालित उद्योग, हॉट मिक्स प्लांट और रेडी मिक्स प्लांट के संचालन पर भी रोक लगाईं है। टास्क फोर्स ने ईपीसीए रिपोर्ट सौंपकर संस्तुति की है।

ईपीसीए के पत्र पर प्रदेश सरकार ने जनरेटर बंदी का आदेश जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के अफसरों का कहना है कि 26 से यह आदेश लागू हो जाएगा। अगर कोई आदेश का पालन नहीं करता है तो फिर उन पर कार्रवाई की जाएगी।



यूपीपीसीबी की क्षेत्राधिकारी डॉ. अर्चना द्विवेदी ने बताया कि आपात सुविधाओं को छोड़कर बाकी अन्य में डीजल से चलने वाले जनरेटरों का प्रयोग नहीं किया जाएगा। सोसायटी में जनरेटर से केवल लिफ्ट चल सकती है। बाकी किसी भी अन्य काम के लिए जनरेटर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। सोसायटियों की लिफ्ट के अलावा अस्पताल में जनरेटर का प्रयोग करने पर छूट है।

उन्होंने बताया कि दिवाली के बाद जनरेटर का प्रयोग करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। लोगों से भी अपील की है कि प्रदूषण की रोकथाम में सहयोग करें और जनरेटर का प्रयोग नहीं करें। फिर खराब हुई वायु की गुणवत्ता, ग्रेनो में 350 के पार हुआ एक्यूआई दिल्ली एनसीआर में वायु की गुणवत्ता खराब होती जा रही है।

बृहस्पतिवार को एक बार फिर वायु की गुणवत्ता फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 350 के पार रहा। दिवाली पर स्थिति ओर खराब होने की संभावना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.