हाईटेंशन लाइन के विरोध में हज़ारों किसानों ने दिल्ली में किया प्रदर्शन

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

हाईटेंशन लाइन को लेकर आज हरियाणा , पंजाब , उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया । इस प्रदर्शन में करीब एक हज़ार से ज्यादा किसान शामिल हुए , जिन्होंने केंद्र सरकार और ऊर्जा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की । साथ ही हाईटेंशन लाइन को हटाने की मांग भी की ।


दरअसल बहुत से खेतों के ऊपर हाईटेंशन की लाइन जाती है , वही जब लाइन से चिंगारी निकती है तो फसल जलकर खाक हो जाती है। जिसका नुकसान किसानों को उठाना पड़ता है । वही दूसरी तरफ कुछ दिनों पहले हाईटेंशन लाइन से बहुत से किसानों की मौत हो चुकी है ।

वही इस प्रदर्शन में शामिल हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टकैत का कहना है कि हाईटेंशन लाइन के विरोध में आज बहुत से राज्य के किसानों ने अपना समर्थन दिया है । आज के समय में हाईटेंशन लाइन की वजह से फसल खराब हो जाती है , वही कुछ महीने पहले की बात करे तो भीषण गर्मी में फसल जलकर खाक हो चुकी है । जिसका नुकसान किसान उठा रहा है ।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस सरकार के राज में किसान भूखा मर रहा है , वही अब हाईटेंशन लाइन की वजह से किसान मरने को तैयार बैठा हुआ है । केंद्र सरकार और ऊर्जा मंत्री से मांग है कि हाईटेंशन लाइन को खेतों के ऊपर से ना ले जाया जाए । अगर खेतों के ऊपर हाईटेंशन लाइन जाएगी तो किसानों को रेंट दिया जाए , साथ ही हाईटेंशन लाइन की वजह से जो फसल खराब हो रही है , उसका मुआवजा दिया जाए ।

वही दूसरी तरफ प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि अगर हमारी माँगे नही मानी गई , तो ये प्रदर्शन लगातार केंद्र सरकार के खिलाफ चलता जाएगा । साथ ही ये प्रदर्शन उग्र रूप लेगा , जिसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.