नोएडा सेक्टर 35 कचरा प्रबंधन में हुआ आत्मनिर्भर, नोएडा प्राधिकरण के सहयोग से लगी कंपोस्ट मशीन का हुआ उदघाट्न

Jitender pal (Photo/Video) By Lokesh Goswami Ten News Delhi :

Galgotias Ad

नॉएडा : आज पूरा देश गाँधी जयंती 2 अक्टूबर को स्वछता अभियान के रूप में मनाया जा रहा है जिसके के लिए देश में सभी जगह स्वछता अभियान से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये गए है।

नॉएडा शहर में भी गांधी जयंती के अवसर पर स्वछता अभियान से जुड़े कार्यक्रम किये गए सामाजिक संस्था से लेकर सेक्टरों के आरडब्लूए व् राजनैतिक दल अपने अपने स्तर पर कर रहे है और स्वछता के प्रति लोगो को अपने तरीके से जागरूक भी कर रहे है।
नॉएडा के सेक्टर 35 को कचरे से निजात दिलाने के लिए प्राधिकरण के सहयोग से कम्पोस्ट मशीन को लगाया गया , जिसका उद्धघाटन नॉएडा प्राधिकरण के चैयरमेन अलोक टंडन ,नॉएडा विधायक पंकज सिंह , फोनरवा के अध्यक्ष एनपी सिंह ने किया।

प्राधिकरण के चैयरमेन अलोक टंडन ने बताया कि शहरवासियो को कचरे से निजात दिलाने के लिए हर सेक्टर में कम्पोस्ट मशीन लगाने का कार्य किया जा रहा है , जिसमे हर सेक्टर आरडब्लूए के सहयोग से प्राधिकरण मिलकर कार्य को पूरा किया जा रहा है , इसमें 25% आरडब्लूए देगा वही प्राधिकरण 75 % का सहयोग करेगा ,इस मशीन की कई सुविधाएं है जैसे गीला व् सूखा कचरे का अलग अलग सिस्टम , इसमें कचरे से खाद बनाने का उपकरण लगा हुआ है , और कचरे से बने खाद से हम पेड़ पोधो में डाल सके । और सेक्टर का कचरा सेक्टर के अंदर ही रहेगा , अभी ये मशीन 5 सेक्टरों में जल्द लगने वाली है। इस के साथ ही डोर टू डोर योजना भी चलाई जायेगी ।

वही नॉएडा विधायक पंकज सिंह ने कहा स्वछता अभियान एक मिशन बन गया है जिसमे हर नागरिक अभियान से जुड़कर अपने कस्बो से लेकर शहरों तक स्वच्छ व् स्वास्थ के प्रति अपने हिस्सेदारी निभा रहा है। साथ ही औरो को भी जागरूक कर रहा है। आज सेक्टर 35 में कम्पोस्ट मशीन के लगने से सेक्टर में काफी हद तक कचरे से लोगो को राहत मिलेगी , और इस के साथ ही लोगो का स्वास्थ भी बरक़रार रहेगा।

सेक्टर 35 आरडब्लूए के अध्यक्ष एमपी सिंह ने कहा आज काफी खुशी का दिन है कि गाँधी जयंती के अवसर पर प्राधिकरण के सहयोग से सेक्टर में कम्पोस्ट मशीन का अनावरण हुआ ,अब कचरे की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। इस मोके पर प्राधिकरण अधिकारियो के साथ गणमान्य लोग भी शामिल थे ,

Leave A Reply

Your email address will not be published.