गौतम बुध नगर के डीएम की बड़ी घोषणा, एक माह तक किराएदारों का किराया माफ, न मानने वालों पर होगी कार्रवाई

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा : लॉक डाउन के दौरान बड़ी संख्या में दिहाड़ी मजदूर पैदल ही अपने घरों को रवाना हो रहे हैं। जिला प्रशासन ने पाया है कि मकान मालिकों द्वारा दिहाड़ी मजदूरों से जबरन महीने का किराया वसूला जा रहा है। इस कारण वह घर रवाना हो रहे हैं।

यह देखते हुए जिलाधिकारी बीएन सिंह ने भवन स्वामियों को आदेश दिया है कि 1 माह तक किराया वसूल नहीं करेंगे। यदि वह ऐसा करते हैं तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिसमें एक वर्ष तक की सजा का प्रावधान है।

बता दें कि कोरोना वायरस की बढ़ती महामारी के बीच देश 21 दिन के लॉक डाउन पर है। ऐसे में लाखों लोग न जाने कितनी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में जो लोग अपने घरों को छोड़कर दूसरी जगह किराए पर रहकर नौकरी या मजदूरी कर रहे हैं, उनको सबसे अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

लॉक डाउन के बीच कंपनियां, फैक्ट्रियां बंद हैं, निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है। जो लोग घरों से दूर रह रहे हैं, वे अब लोग पैदल ही अपने घरों के लिए पलायन करने लगे हैं। क्योंकि अब उनके पास खाने व किराया देने के लिए पैसे नहीं बचे हैं और उन्हें एक काम भी नहीं मिल रहा है।

लॉक डाउन के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों से तस्वीरें सामने आ रही हैं जिसमें बड़ी संख्या में लोग अपने घरों के लिए पलायन करते नजर आ रहे हैं। जो लोग अपने घरों को छोड़कर काम के चलते किराए पर रह रहे हैं , उनके पास अब मकान मालिक को किराया चुकाने के लिए पैसे नहीं हैं। जिसके बाद देखा गया है कि मकान मालिक किराएदार को निकाल रहे हैं।

ऐसे में गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस आपदा घोषित कर दी गई है। इस दौरान जो लोग जहां रह रहे हैं, वे वहीं रुके रहे। अगले 1 माह तक कोई भी मकान मालिक किसी भी किराएदार से किराया ने वसूले। अगर जबरदस्ती किराया वसूलने की शिकायत मिलती है तो आरोपी के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.