प्रकाश जावड़ेकर ने किया ऐलान , मीडिया और फिल्म इंडस्ट्री के लिए एसओपी जारी

ROHIT SHARMA

0 217

नई दिल्ली :– सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज मीडिया और फिल्म प्रोडक्शन इंडस्ट्री के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का ऐलान किया।

 

प्रकाश जावडेकर ने बताया कि फिल्म इंडस्ट्री में शूटिंग के लिए कौन-कौन से एहतियात बरते जाने हैं. मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग को अनिवार्य बनाया गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए एसओपी जारी किया गया है।

जावडेकर ने कहा कि फिल्म और टीवी सीरियल्स के काम अब शुरू किए जा सकते हैं. इसके लिए इस इंडस्ट्री में लगे लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सिर्फ जो लोग कैमरे के सामने हैं या जिनकी शूटिंग चल रही है, उन्हें इससे छूट दी जाएगी।

 

जावडेकर ने कहा, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मीडिया जगत में काम फिर से शुरू करने के लिए एक विस्तृत एसओपी जारी किया है. एसओपी के पीछे सामान्य सिद्धांत उद्योग में कलाकारों और कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने में मदद करेगा।

 

 

एसओपी शूट स्थानों और अन्य कार्य स्थानों पर पर्याप्त उचित दूरी को सुनिश्चित करता है. साथ ही इसमें उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के लिए प्रावधान सहित उपाय शामिल हैं।

 

एसओपी के बारे में जावडेकर ने कहा, ‘कम से कम संपर्क’ एसओपी में मूलभूत है. ये कम से कम शारीरिक संपर्क और हेयर स्टाइलिस्टों द्वारा पीपीई, प्रॉप्स शेयर करना और दूसरों के बीच मेकअप कलाकारों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.