ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में मनाई गयी सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida (31/10/19) : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सभागार में एकता के प्रतीक स्वतंत्र भारत के प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वी जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद किया गया तथा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी व अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्राधिकरण के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा पटेल जी की प्रतिमा पर श्रद्धा अर्पित की गई।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण  के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने इस मौके पर कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल एक ऐसी महान शख्सियत थे, जिनकी भूमिका भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण रही। वह एक ऐसे जन नेता थे जो सदैव किसानों के कल्याण के लिए प्रयासरत थे।  उनके बताए गए सिद्धांतों पर चलने के लिए प्राधिकरण के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा संकल्प लिया गया।

इस कार्यक्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन में घटित महत्वपूर्ण घटनाओं एवं उनसे संबंधित आदर्शों से विस्तार पूर्वक प्राधिकरण के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अवगत कराया गया। साथ ही भारत के स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित संपूर्ण गाथा को याद करते हुए भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों को भी याद किया गया। जिनके त्याग एवं बलिदान की वजह से भारतीयों को विश्व के बड़े लोकतांत्रिक देश भारतवर्ष में रहने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी के.के गुप्त ने कहा कि आजाद भारत के पहले गृहमंत्री लोह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल को एकता के प्रतीक के रूप में भी याद किया जाता है। क्योंकि सरदार बल्लभ भाई पटेल की अगुवाई में ही भारतवर्ष की स्वतंत्रता के पश्चात देश में स्थित 567 रियासतों को एकीकृत करते हुए एक अखंड भारत की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया जा सका। लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल एवं स्वतंत्रता संग्राम के अमर स्वतंत्रता सेनानियों के नीतियों एवं उनके द्वारा प्रदर्शित पद के आत्मसात करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.