ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की नई पहल , सार्वजनिक स्थानों पर लगाएगा कूड़ा रीसाइकिल मशीन

ABHISHEK SHARMA

0 124

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में प्राधिकरण द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर प्लास्टिक कूड़ा री साइकिल करने वाली मशीन लगाई जाएगी। यह डस्टबिन का भी काम करेगी। इसमें लोग कूड़ा भी डाल सकेंगे। इस कूड़े को री साइकिल कर अन्य प्रयोग में लाया जाएगा। ग्रेटर नोएडा के सभाकक्ष में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं हस्तन नियम-2016 को लेकर दो दिवसीय जागरूकता कार्यशाला हुई।

इसमें हाउसिंग सोसायटियों व कोऑपरेटिव सोसायटियों के प्रतिनिधि पहुंचे। सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में 756 संस्थाएं (सोसायटी, होटल, मॉल आदि) चिंहित की गई हैं। जहां से ज्यादा कूड़ा निकलता है। इन संस्थाओं को खुद से ही कूड़े को री साइकिल करने को कहा गया है। इसी बात को समझाने के लिए प्रतिनिधियों को बुलाया गया।

कार्यशाला में प्राधिकरण की ओर से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में प्रस्तुति करण दिया गया। ग्रेटर नोएडा को स्वच्छ रखने के लिए प्राधिकरण प्रथम चरण में 300 डस्टबिन विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित कर रहा है। ताकि कचरे को सड़क पर फैलने से रोका जा सके। दूसरे चरण में 1000 डस्टबिन लगेंगे।

उन्होंने बताया कि अगर किसी सार्वजनिक स्थल पर डस्टबिन लगवाना है तो व्हाट्सएप नंबर 8800203912 पर जानकारी दे सकते हैं। सीईओ ने बताया कि अगर कोई सोसायटी कूड़े का उठान खुद से नहीं कर पा रही तो प्राधिकरण को सूचना देकर कूड़ा उठवा सकती है। 30 नवंबर तक 7000 रुपये व जुर्माने की रकम प्रति ट्रिप ली जाएगी।

दिसंबर में यह रकम बढ़कर 14 हजार रुपये व जुर्माना हो जाएगी। नरेंद्र भूषण ने घरेलू कचरे के साथ ही सोसायटियों को ई-वेस्ट को एकत्रित करने और री साइकिल करने का निर्देश दिया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.