कलेक्ट्रेट के सभागार में निर्वाचन कार्यों के संबंध में बैठक करते हुए जिलाधिकारी

86
Saurabh Shrivastava Tennews
जनपद की समस्त विधान सभा क्षेत्रों की मतदाता सूची षु द्धता के साथ तैयार हो इसके लिये सभी राजनैतिक दल बीएलए बनाकर अवगत करायेंःडीएम।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी गौतमबुद्धनगर एन पी सिंह ने कहा कि भारत का लोक तंत्र विष्व प्रसिद्ध है और इसमें मतदाताओं की अहमं भूमिका है। अतः सभी राजनैतिक दल के प्रतिनिधि इस महत्व को समझे और जनपद की प्रत्येक विधान सभा की मतदाता सूची पूर्ण षुद्धता के साथ तैयार हो सकें इसके लिये समस्त राजनैतिक दल अपने अपने बूथ लेबल एजेन्ट की तैनाती करते हुये मोवाईल नम्बर सहित जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराने में अपना सहयोग प्रदान करें ताकि उनके सहयोग से पूरे जनपद की षुद्धता के साथ मतदाता सूची तैयार करने में बीएलओ एंव जिला प्रषासन को सहयोग प्राप्त हो सकें।
श्री सिंह कलेक्टेªट के सभागार में भारत निर्वाचन आयोग के दिषा-निर्देषानुसार निर्वाचन कार्यो को सम्पादित करने के सम्बन्ध में राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में अध्यक्षता करते हुये आयोग की मंषा के सम्बन्ध में आवष्यक दिषा निर्देष दे रहे थे।
उन्होनें बताया कि आयोग के निर्देष पर जनपद में 1500 के स्थान पर ग्रामीण क्षेत्र में 1200 तथा षहरी क्षेत्र में 1400 मतदाताओं के आधार पर मतदेय स्थलों का सम्भाजन किया जायेगा इसके आधार पर राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा सभी विधान सभाओं में बूथों की संख्या बढा दी गयी है अब पूरे जनपद में सम्भाजन पूर्व मतदेय स्थलों की संख्या 1162 थी, जो बढकर अब 1393 होगी। विधान सभाबार यह संख्या दादरी में 461 के सापेक्ष 500, सदर में 383 के स्थान पर 473 तथा जेवर में 318 के स्थान पर 420 बूथ होगें। इस सम्बन्ध में सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा अपनी सहमति भी प्रदान की गयी। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक में बढाये गये बूथों पर आयोग के निर्देषानुसार सभी से चर्चा हुयी और सभी को बताया गया।
जिलाधिकारी ने इस मौके पर सभी राजनैतिक प्रतिनिधियों से यह भी आहवान किया कि उनके द्वारा अपने बीएलए की सूची षीघ्रता के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध करा दी जाये ताकि उन सभी का प्रषिक्षण कराते हुये मतदाता सूची तैयार करने के लिये आयोग द्वारा जो अभियान चलाया जायेगा उसमें जनपद की मतदाता सूची पूर्ण षुद्धता के साथ तैयार हो सके। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि विधान सभावार जून माह के भीतर बीएलओ एवं बीएलए की एक संयुक्त प्रषिक्षण करा दिया जाये ताकि सभी बूथों पर एक आईडियल मतदाता सूची तैयार हो सकें। उन्होनें कहा कि प्रषिक्षण में गहनता के साथ उन्हें बताया जाये कि जो वोटर वहॉ निवास नहीं करते है उनके वोट कटाने के लिये क्या कार्यवाही होनी है और इसीप्रकार नये मतदाताओं को सूची में जोड़ने के लिये सभी के फार्म-6 भरवाकर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्यवाही की जाये। साथ ही त्रुटि को भी षुद्ध करने के लिये विस्तार से जानकारी दी जाये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रषासन कुमार विनीत, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष यादव, जेवर एसके मिश्रा, दादरी राजेष कुमार सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी राकेष कुमार षर्मा, सभी तहसीलदार गण अन्य अधिकारी एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।-डीआईओ।
Loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.