ग्रेटर वैली स्कूल के छात्र – छात्राओं ने सस्टेनेबल टूरिज़्म पर लगाई प्रदर्शनी

ROHIT SHARMA / SAURABH SHRIVASTAV

0 519

GREATER NOIDA : ग्रेटर नोएडा में स्थित ग्रेटर वैली स्कूल में आज सस्टेनेबल टूरिज्म पर दो दिवसीय वार्षिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को कक्षा 3 से लेकर 11 वीं छात्रों द्वारा निर्मित माॅडलों व चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया था। आपको बता दे की ये माॅडल्स छात्रों ने विद्यालय के शिक्षकों व शिक्षिकाओं के निर्देशन में पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखकर स्वयं तैयार किए थे।इस प्रदर्शनी का उद्देश्य भारत के विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक धरोहर को पीढ़ी दर पीढ़ी सुरक्षित रखने के उद्देश्य से किया गया ।

इन माॅडलों को प्रतिदिन उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री को रिसाइकल और रियूज कर एक भव्य तरीके से क्रिएटिविटी के साथ प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के मुख्यातिथि अभिनेता राजपाल यादव ने छात्रों के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि आज ग्रेटर वैली में छात्रों ने इस प्रदर्शनी के माध्यम से भारत की विविधता में एकता की झलक प्रस्तुत कर दी है।

विद्यालय की प्रधानाचार्या अनामिका सूद ने बच्चों के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि ग्रेटर वैली छात्रों का सर्वांगींण विकास करते हुए उन्हें हर तरीके से देश के प्रति एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में शिक्षित कर रहा है ताकि वे भारतीय संस्कृति और विरासत का पूरीनिष्ठा से साथ सम्मान करें । प्रधानाचार्या ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ’’ हम अपने जीवन के उत्तरदायी स्वयं हैं’’ हम जैसा वातावरण पर्यावरण को देंगे वैसा ही हमें भी कल प्राप्त होगा। अतः हम सभी को प्रकृति द्वारा दिए गए संसाधनों का उचित उपयोग कर एक सुंदर सृष्टि का निर्माण करना होगा।

 

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.