HASKAR MILOGE TUM TO HASKAR MILINGE LOG – NAI PEHAL KAVI SAMMELAN NOIDA

0 151

NOIDA ROHIT SHARMA

ओलम्पिक में देश का परचम लहराने वाली भारत की बेटियों के सम्मान में नोएडा की सुप्रसिद्ध संस्था नयी पहल द्वारा “देश की शान हैं बेटियाँ ” कार्यक्रम के अन्तर्गत शनिवार 27 अगस्त 2016 को नोएडा स्टेडियम के गेट नंबर -4, योगा सेंटर में एक सफल कवि सम्मलेन का आयोजन किया गया ।कवि विनोद पांडेय के संयोजन एवं संचालन में काव्य-पाठ करने वाले कवियों में डॉ रमा सिंह,शायर जनाब ताबिश खैराबादी ,श्री प्रमोद मिश्र “निर्मल “,शायर जनाब शाहिद मिर्जा शाहिद ,श्रीमती तूलिका सेठ ,श्रीमती कल्पना कौशिक,युवा कवि श्री अमित मुनि सक्सेना एवं प्रभाकर कुमार आजाद जी प्रमुख थे । कवि सम्मेलन के अतिरिक्त युवा व्यंग्यकार श्री अभिषेक अवस्थी जी व्यंग्य पाठ भी हुआ और समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली कुछ मातृशक्तियों को सम्मानित भी किया गया ।
बेटियों को समर्पित इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में देश की वरिष्ठ साहित्यकारा डॉ रमा सिंह जी उपस्थित रहीं । वरिष्ठ आईएएस श्री गणेश शंकर त्रिपाठी जी के सानिध्य में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत डॉ रमा सिंह जी के स्वर में सरस्वती वंदना से हुआ । तत्पश्चात सामाजिक एवं कला के विकास के लिए कार्यरत श्रीमती विमलेश शर्मा(ग्राम प्रधान संगठन की जिलाध्यक्ष ) ,डॉ रमा सिंह (वरिष्ठ साहित्यकारा )श्रीमती शिवानी अरोड़ा ( नृत्यकला के क्षेत्र में सम्मानित नाम ),श्रीमती कल्पना भूषण (कल्पना कला केंद्र प्रमुख,नोएडा )को माल्यार्पण, शॉल ओढ़ाकर,मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया गया ।
सभी आमंत्रित कवियों के सम्मान के बाद कार्यक्रम की शुरुआत नयी पहल की खोज नवोदित कवि प्रभाकर कुमार “आजाद ” की कविताओं से हुआ । नन्ही कली शीर्षक के इस युवा कवि की कविता “आकर गगन से सबके जतन से,उतरी धरा पर वो आज मन से “को खूब पसंद किया गया ।बरेली से आये ओज के युवा कवि अमित मुनि सक्सेना ने भारत माँ की वंदना की और देशभक्ति कविताएं पढ़ी । उनकी कविता “रखे अगर नापाक कदम भारत की पाक जमीनों पर ” खूब सराही गयी । मेरठ से आये वरिष्ठ शायर शाहिद मिर्जा शाहिद जी ने अपने कलामों और शेरों से सभी का मन मोह लिया ।बेटियों के सम्मान में उनके जीवंत शेर “हमारी बेटियों पर तो फलक भी रश्क करता है,ये फहराकर तिरंगा चाँद तारे तोड़ लाती हैं” पर तालियां रुकने का नाम नही ले रहीं थी ।
जहाँ कवियित्री कल्पना कौशिक ने “दिखला दिया है कल ही दो बेटियोँ ने हमको,अब बेटियाँ हमारी बेटों से कम नहीं हैं ” पढ़कर देश की प्रतिभाशाली बेटियाँ का हौसला बढ़ाया वहीं कवियित्री तूलिका सेठ ने “क्यों पुत्री को मानते पुत्रों से कमजोर ,वो सूरज की रोशनी छांटे तम घनघोर “जैसी कविताएं पढ़कर बेटे-बेटियों में अंतर रखने वाले लोगों को जमकर कोसा ।उनकी ग़ज़लों को भी श्रोताओं ने खूब पसंद किया । नोएडा के वरिष्ठ कवि प्रमोद मिश्र “निर्मल ” जी ने अपने मुक्तकों एवं गीत से महफ़िल में चार चाँद लगा दिए थे ।उनके गीत ” मैं जलाता रहा आरती के दीये,द्वार आ साधना दूर जाती रही ,मैं घटाता रहा उम्र के फासले जिंदगी पास आ दूर जाती रही ” पर लोग झूम उठे ,प्रमोद जी का यह सुन्दर गीत सभी का मन मोह लिया ।
वरिष्ठ शायर ताबिश खैराबादी जी ने बुलंदशहर जैसी घटनाओं पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि “हिन्द के दिल में भी अब बेटियाँ महफूज नहीं,मीर-ओ-ग़ालिब के भी अब शहर से डर लगता है ” । युवा हास्य कवि विनोद पांडेय ने अपने हास्य छंदों से लोगों को गुदगुदाया और अभिषेक अवस्थी जी के लघु व्यंग्य कथा सभी को खूब भाये ।कवि सम्मेलन के अंत में अध्यक्षता कर रहीं सुप्रसिद्ध कवियित्री डॉ रमा सिंह जी ने बेटियों को समर्पित कई रचनाएं पढ़ी ।उनका दोहा ” सीता से जो चल पड़ा वहीं बना दस्तूर ,अग्नि परीक्षा दे रहा पग पग पर सिंदूर ” को सभी ने भरपूर पसंद किया । डॉ रमा सिंह जी ने नयी पहल को बहुत बहुत साधुवाद दिया और सुझाव दिया कि नयी पहल की यह पहल स्कूल -कॉलेज के विद्यार्थियों ले जाया जाय तो और अच्छा होगा |
उपस्थित सभी श्रोताओं ने कार्यक्रम को मन से सुना और तालियों की गड़गड़ाहट पूरे कवि सम्मेलन के दौरान जरा भी कम न हुई । कार्यक्रम का समापन श्री गणेश शंकर त्रिपाठी जी के सुन्दर वक्तव से हुआ ,उन्होंने नयी पहल को बधाई देते हुए कहा कि आज के दौर में कविता को समाज से जोड़ते हुए ऐसे कार्यक्रमों की पहल बहुत आवश्यक थी,जो नयी पहल ने प्रारम्भ की । उनका सारगर्भित वक्तव्य सभी के लिए बेहद सार्थक और प्रेरणादायक रहा । उन्होंने सभी कवियों के कविताओं को खूब प्रशंसा की ,नयी पहल टीम को एक और सफल कार्यक्रम के लिए बधाई दी और भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएँ दी।
कवि सम्मेलन में नोएडा के कई सम्मानित लोग उपस्थित रहें जिनमें मशहर ज्योतिषी श्री रामअवतार शास्त्री ,टेन न्यूज प्रमुख श्री गजानन माली ,नवरत्न फाउन्डेशन के अध्यक्ष श्री अशोक श्रीवास्तव,समाजसेवी विनोद यादव ,बीएसएफ कमांडेंट महेन्द्र जी ,नोएडा सेक्टर-50 अध्यक्ष श्री विमल शर्मा ,नोएडा विकास प्रधिकरण प्रोजेक्ट इंजीनियर श्री एस सी मिश्रा ,श्री विनोद शर्मा जी,ब्रिगेडियर कौशिक जी,सत्यवीर मावी जी जैसे प्रमुख उल्लेखनीय नाम है ।

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=4ByiUuS-CzM&w=420&h=315]

Leave A Reply

Your email address will not be published.