- Advertisement -

दिवाली पर बाजारों में उमड़ी भीड़, पर रौनक पहले से कम

Ten News Network

New Delhi: हिंदू धर्म में प्रकाश का पर्व कहने जाने वाला दिवाली का पर्व आने वाला है, आगामी दीपावली तो 4 नवंबर को है, पर हर बार की तरह इस साल भी इस पर्व को लेकर बाजार पहले ही गुलजार हो गया है। इस साल कोविड केस कम होने से बाजार में भीड़ तो दिख रही है, लेकिन महंगाई के कारण खरीदार कम हैं। ट्रेडर्स ने जिन उम्मीदों के साथ दिवाली बाजार की तैयारियां की हैं, अभी उनका पूरा होना मुश्किल लग रहा है। दुकानदारों का कहना है की भीड़ तो पूरी है पर समान लोग बहुत कम खरीद रहे है।

सदर बाजार और चांदनी चौक में सजावटी सामान बेचने वाले ने कहा कि वे सीजन और फेस्टिवल के हिसाब से बिजनेस करते हैं। इस बार बंदनवार, मोमबत्ती, चाइनीज कैंडल, शुभ दीपावली बैनर, फ्लोटिंग कैंडल, सेंटेड कैंडल, लक्ष्मीजी के चरण, दीवारों और छतों की लटकन, फैंसी पर्दे आदि बेच रहे हैं। दीपावली से महीनेभर पहले काम शुरू कर देते हैं। होलसेल और रिटेल दोनों सेक्टर में बिजनेस करते हैं। इस बार काम थोड़ा कमजोर लग रहा है। पिछले साल कोरोना का डर था, मार्केट में सिर्फ खरीदार आ रहे थे। इस बार कोविड-19 का खौफ निकल गया है। बाजार में भीड़ तो है, मगर उस हिसाब से सेल नहीं हैं।

इसके ऊपर महंगाई ने कमर तोड़ दी है। लोगों के पास पैसों की कमी है। दुकानदारों ने कहा की हर सामान का रेट तीस से चालीस प्रतिशत तक बढ़ गया है, जिसके कारण लोग सामान कम खरीद रहे हैं। कोरोना की वजह से देश की अर्थव्यस्था पटरी से उतरी हुई है, रोजी रोटी का संकट कायम है, ऐसे में इस बार दिवाली पर पहले के सालो वाली रौनक देखने को नहीं मिल रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.