नोएडा की सनातन धर्म रामलीला कमेटी द्वारा तीसरे दिन भी लीलाओं का मंचन , अहिल्या उद्धार सहित ताड़का का हुआ वध

Rohit Sharma (Photo/Video) By Lokesh Goswami Ten News

0 164

नोएडा शहर में रामलीलाओं का मंचन जारी है । आपको बता दे कि सभी अलग – अलग रामलीलाओं में दृश्य एक है , लेकिन कलाकार अलग है । साथ ही नोएडा की सभी रामलीलाओं में लोग मंचन देखने पहुच रहे है । नोएडा स्टेडियम में सनातन धर्म रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला में बीती रात अनोखे तरीके से अलग अलग दृश्यों को दर्शाया गया है ।

दरअसल नोएडा स्टेडियम में शनिवार को सनातन धर्म रामलीला समिति ने गणेश वंदना के साथ साथ राम लक्ष्मण जी की आरती कर रामलीला शुरू की रामलीला का मंचन भव्य रुप में शुरु किया गया । श्री राम जी को विश्वामित्र जी के साथ अवधपुरी से निकल जनकपुरी जाने को कहा विश्वामित्र के साथ जंगल में मरीज और ताड़का का वध करके श्रीराम ने अहिल्या का उद्धार किया मिथिला में जनक ने श्री राम का स्वागत किया ।

खासबात यह है कि इस मंचन में दिखाया गया कि जनकपुर में धनुष यज्ञ की बात सुनकर प्रभु राम मुनि विश्वमित्र के साथ रास्ते मे जाते है , इसी बीच एक आश्रम दिखाई दिया जिसमें पशु पक्षी व जीव जंतु नही थे ।

भगवन राम ने पत्थर की शिला देखकर विश्वमित्र से पूछा , विश्वमित्र ने पूरी कथा राम को बताई की यह शिला गौतम मुनि की पत्नी है जो श्राप वश पत्थर की देह धारण किए है ।

श्रीराम जी के पवित्र चरणों की रज का स्पर्श पाते ही अहिल्या प्रकट हो जाती है, भगवान के चरणों में लिपट जाती है और कहती है ” मै नारि अपावन प्रभु जगपावन रावन रिपु जनसुखदायी। राजीव विलोचन , भवभय मोचन पाहि पाहि सरनहि आई”। ऐसी प्रार्थना कर अहिल्या पतिलोक को चली जाती है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.