नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

Ten News Network

0 122

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। प्रदेश कैबिनेट ने एयरपोर्ट के विस्तार चरण के लिए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत जमीन अधिग्रहण करने पर मुहर लगा दी है।

1365 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण के लिए प्रदेश सरकार पहले ही दो हजार करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण को अपनी अंशधारिता के अनुपात में पूंजी जुटानी होगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को चीन के बाद एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने के लिए प्रदेश कैबिनेट ने पांच रनवे के विस्तार को मंजूरी दे दी है। पहले चरण में दो रनवे का निर्माण हो रहा है। इसका मास्टर प्लान अभी स्वीकृत होना है।

वहीं विस्तार के पहले चरण के लिए 1365 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण करने पर भी स्वीकृति दे दी है। इससे करीब आठ गांव प्रभावित होंगे। प्रभावित किसानों को जमीन अधिग्रहण कानून के सभी लाभ दिए जाएंगे। पुनर्वास एवं पुन‌र्व्यवस्थापन किया जाएगा।

जमीन अधिग्रहण पर करीब साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रकम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड नियाल में अंशधारक प्रदेश सरकार, नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण को जुटानी होगी।

प्रदेश सरकार व नोएडा प्राधिकरण की कंपनी में 37.5-37.5 व ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण की 12.5-12.5 फीसद की हिस्सेदारी है। प्रदेश सरकार दो हजार करोड़ आवंटित कर चुकी है। प्राधिकरणों को पूंजी जुटानी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.