कोरोना के विकराल रूप में दिल्ली में 167 दिन बाद आज से शुरु हुआ मैट्रो का सफर

ROHIT SHARMA

0 67

नई दिल्ली :– देश मे कोरोना का कहर जारी है , देश की बात करे तो 24 घण्टे में 90 हज़ार लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे है । वही दिल्ली में भी फिर से कोरोना अपना रूप दिखा रहा है , पहले दिल्ली में 2 हज़ार से कम लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे थे , लेकिन अब 3 हज़ार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ रहे है ।

खासबात यह है की 169 दिन बाद अनलॉक 4 में आज से मैट्रो यात्रियों के लिए शुरू कर दी है , जिससे सरकार की चिंता बढ़ने लगी है , क्योंकि कोरोना वायरस की रफ्तार तेज होती जा रही है । मैट्रो चलने से लोगों की भीड़ भी शुरू हो जाएगी , जिसपर सरकार को ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा ।

 

आपको बता दें कि दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत मेट्रो में तैयारियों का जयाज़ा भी लिया , साथ उन्होंने कहा था कि मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा जिसके तहत आज सबसे पहले येलो लाइन जो कि समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर के रूट पर चलती है, उसे खोल दिया गया है।

मेट्रो को फिलहाल दो शिफ्टों में 8 घन्टे के लिये चलाया जायेगा. सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को 4 बजे से 8 बजे तक. 57 मेट्रो ट्रेन, 462 ट्रिप करेंगी।

 

मेट्रो स्टेशन से लेकर कोच तक मे लगातार कोरोना के दौरान यात्रा से जुड़ी सावधानियों की अनाउंसमेंट की जाएगी. मेट्रो कोच के अंदर एक सीट छोड़कर बैठने की इजाज़त होगी. मेट्रो के अंदर भी यात्रा के दौरान आवश्यक नियमों की जानकारी वाले पोस्टर चस्पा किये गए हैं।

 

मेट्रो के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करना होगा. स्टेशन में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य है और यात्री को साथ लाने वाले सामान को भी सैनिटाइज़ कराना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.