यातायात नियम तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, चालान की राशि में किया गया बड़ा इजाफा

Abhishek Sharma / Rahul Kumar Jha

55

नोएडा ग्रेटर नोएडा में यातायात के नियमों का उल्लंघन करना अब और भी अधिक महंगा पड़ने वाला है नए नियमों के अनुसार आज से यातायात के नियमों का उल्लंघन करना लोगों की जेब पर भारी पड़ेगा। सरकार ने यातायात के नियमों को तोड़ने पर जुर्माना दोगुने से लेकर 8 गुना तक बढ़ा दिया है।


पहले बिना हेलमेट बाइक चलाने या सीट बेल्ट ने लगाने पर कड़े जाने पर ₹100 जुर्माना लगता था अब यह जुर्माना बढ़ाकर ₹500 कर दिया गया है वहीं अगर दोबारा यही गलती करते हैं तो चालान ₹1000 का किया जाएगा। यातायात से संबंधित सभी नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की राशि बढ़ा दी गई है।

इसके लिए कैबिनेट से भी मंजूरी मिल गई है और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है साथ ही आरटीओ व ट्रैफिक पुलिस को भी इसकी कापी सौंप दी गई है।

यातायात के नियम-कानूनो में हुए बदलाव के बारे में एआरटीओ एके पांडे ने टेन न्यूज से बात करते हुए बताया कि यातायात के नियमों का उल्लंघन करना एक दंडनीय अपराध है जिसके तहत लोगों को नियमों का पालन कराने के लिए चालान की राशि में बढ़ोतरी की गई है। जिससे निश्चित ही यातायात विभाग का राजस्व बढ़ेगा और लोग अधिक राशि भरने के डर से नियमों का भी पालन करेंगे।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने नए नियमों पर अपनी मुहर लगा दी है और यह नियम नोएडा ग्रेटर नोएडा में आप से लागू कर दिए गए हैं।

उनका कहना है कि आज से नए शासनादेश के तहत जुर्माना किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए प्रवर्तन टीम को अलर्ट किया जा चुका है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने भी कमर कस ली है। नए नियमों को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए चौराहों पर कड़ी नजर रखी जाएगी । नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी । उनका कहना है कि लोग अपनी जान की कीमत नहीं समझते हैं और घर से बिना हेलमेट के ही निकल पड़ते हैं। हमारी यही कोशिश रहती है कि एक बार चालान कटने के बाद चालक उससे सबक सीखे और यातायात के नियमों का पालन सुनिश्चित करें।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बिना सीट बेल्ट व हेलमेट न लगाने पर पहले सौ रुपए का चालान किया जाता था, जबकि अब इसे बढ़ाकर 500 पहली बार, जबकि दूसरी बार 1 हजार कर दिया गया है। नाबालिक को गाड़ी देने पर ₹2500 रूपए भरने होंगे, वहीं तेज गति से ड्राइविंग करने पर 2000 से लेकर 4000 का चालान किया जाएगा, वाहन चलाते समय फोन व ईयर फोन का इस्तेमाल करने पर 500 से लेकर 1000 का जुर्माना लगेगा, वहीं, रैश ड्राइविंग करने पर 2500 रुपए आपकी जेब से जा सकते हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.