नोएडा : जुर्माना जमा न करवाने पर वरिष्ठ प्रबंधक को नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी ने जारी किया नोटिस

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

शहर में प्रतिबंधित पॉलीथिन का इस्तेमाल करने, बल्क वेस्ट जनरेट करने वाली संस्थाओं पर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा लगातार जुर्माना लगाया जा रहा है , जो कचरा निस्तारित नहीं कर रही हैं।

ऐसे में प्राधिकरण के द्वारा नियमों का पालन नहीं करने वालों पर करोड़ों रुपये का अब तक जुर्माना भी लगाया जा चुका है। जुर्माना कितना वसूला और किसने जुर्माना नहीं जमा किया है। ऐसे डिफाल्टरों की सूचीबद्ध कर उनके खिलाफ आरसी जारी करने की कार्रवाई की जाएगी।

इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी ईद प्रकाश सिंह की ओर से एक पत्र जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक एससी मिश्रा को जारी किया गया है। तीन दिन के अंदर यह सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसी सूची के आधार पर जुर्माना नहीं जमा करने वाले लोगों के खिलाफ आरसी जारी करने की तैयारी शुरू की जाएगी।

नोएडा प्राधिकरण ने अक्टूबर माह में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसमें 100 किलोग्राम कचरा जनरेट करने वाली 600 संस्थाओं को अब तक नोटिस जारी किया गया था । इसमें सोसायटी, होटल, क्लब, वाणिज्यक संस्थान शामिल रहे।

नियमता इनको अपने यहां कंपोस्ट प्लांट लगाकर कचरे का निस्तारण खुद ही करना था। छापेमारी के दौरान कुछ ही स्थानों पर नियमों का पालन होता मिला। इसके अलावा सेक्टर – 75 की चार सोसायटी में कचरे का निस्तारण नहीं होता पाया गया। ऐसे में इन सभी पर जुर्माना लगाया गया। इसी तरह अब तक सोसायटी व विभिन्न संस्थानों पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया जा चुका है, जिस तरह से जुर्माना लगाया गया लेकिन वसूली की रफ्तार काफी कम है, इसलिए अब प्राधिकरण कार्रवाई का आंकलन भी शरू कर रहा है।

उसकी कार्रवाई से लोगों में जागरूकता आ रही है या दंडात्मक कार्रवाई को महज कोरम समझ रहे है। इस बारे में प्राधिकरण के ओएसडी इंद प्रकाश ने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया कि वह तीन दिन के अंदर कितने पर जुर्माना लगाया अब तक कितनी वसूली हुई और कितने के खिलाफ आरसी जारी हुई है, इसका ब्योरा मांगा गया है ताकि आगे की कार्रवाई की जा सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.