नोएडा में कोरोना से स्थिति हुई गंभीर, 5 लोग एक व्यक्ति से हुए संक्रमित, जांच जारी

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

दिल्ली का केस नंबर-10 तो इन दिनों खूब चर्चा में है, जिसने दिल्ली के 39 में से 8 लोगों को संक्रमित किया है। इस तरह केस नंबर-10 के तहत कुल संख्या 9 हो चुकी है। कुछ वैसा ही मामला अब नोएडा में भी दिख रहा है। नोएडा के कुल 14 संक्रमित लोगों में से 5 मामलों का सोर्स एक ही हो सकता है।

यह वह ब्रिटिश नागरिक हो सकता है, जो 15 मार्च से 19 मार्च तक भारत में था।नोएडा में ब्रिटिश नागरिक की वजह से पहला मामला सेक्टर 137 में आया, जहां की 47 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। ना तो उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री है, ना ही वह किसी ऐसे शख्स से संपर्क में आईं, जिसने विदेश यात्रा की हो।

जब मामले की छानबीन हुई तो पता चला कि यूके के एक नागरिक से महिला के पति ने मुलाकात की थी। इसके बाद वह भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। गुरुवार को उनकी 24 साल की बेटी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई।

इसी बीच उसी कंपनी का एक दूसरे कर्मचारी में भी कोरोना के लक्षण दिखे। सेक्टर 150 में रहने वाला वह शख्स और उसकी पत्नी दोनों ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन पांचों में से किसी की भी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। एक स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार यूके का वह शख्स जब यहां था तो उसमें कुछ लक्षण दिख रहे थे।

चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने कहा- कंपनी के स्टाफ ने बताया कि यूके को उस शख्स को बुखार और कफ था, जब वह भारत में था। हमने उसकी टेस्टिंग के लिए लंदन एक ईमेल भी भेजा है, लेकिन हमें बताया गया कि वह स्वस्थ है और उसका टेस्ट नहीं किया गया है।

इसके फैलने की चेन को रोकने के लिए उस होटल को सील कर दिया गया है, जहां वह यूके का नागरिक रुका था। साथ ही वह दोनों सोसाएटी भी सील हैं, जहां के लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। होटल मैनेजर ने कहा है कि उसके स्टाफ में से किसी में भी ऐसे लक्षण नहीं देखे गए हैं।

इसी बीच प्रशासन इस कोशिश में लगा है कि वह उन सारे लोगों से बात कर सके, जो इन संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे। संदिग्ध मामलों की जांच हो रही है और सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। अब तक करीब 750 लोगों की जांच हो चुकी है। इन 5 लोगों से जिन 19 लोगों ने मुलाकात की थी, कंपनी के 150 कर्मचारी और उनके परिवारों को कहा गया है कि वह ध्यान रखें और कोई भी लक्षण दिखते ही तुरंत स्वास्थ्य अधिकारियों को बताएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.