प्रधानमंत्री मोदी के हर घर शौचालय अभियान से अछूता नॉएडा, अनेकों सरकारी विभाग में नहीं है महिला कर्मचारियों के लिए सुविधा

0 229

JITENDER PAL- TEN NEWS (29/03/18)

नॉएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को खुले में शौच से मुक्‍त करने के लिए महत्‍वाकांक्षी स्‍वच्‍छ भारत अभियान योजना को लागू किया है। इसके तहत शौचालय निर्माण के लिए सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है। इसमें केंद्र और राज्‍य का हिस्‍सा निर्धारित है। सरकारी दावों के अनुसार, स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत लाखों की संख्‍या में शौचालयका निर्माण किया जा चुका है। इसके तहत खासकर गरीब तबकों को शौचालय जाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है।

लेकिन महिलाओ के हित की बात करने वाले प्रधानमंत्री मोदी जी शायद सरकारी दफ्तरों में महिला शौचालय की सुविधा देना भूल गए। और इसका नतीजा आज ये है की सरकारी दफ्तरों में काम करने वाली महिलाओ को शौचालय ना होने की वजह से इधर उधर जाना पड़ता है। बात करे जनपद के नॉएडा शहर की जहां तक़रीबन सभी सरकारी दफ्तरों में महिलाओ को शौचालय की सुविधा ना होने की वजह से इधर उधर जाना पड़ता है जिसकी वजह से महिलाओ को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। जिसकी वजह से सरकारी दफ्तरों में काम करने वाली महिलाएं अपना ट्रांसफर करवा रही है। वही सरकारी दफ्तरों में काम करने वाली महिलाओ ने अपना दुःख व्यक्त करते हुए बताया।

महिला इंस्पेक्टर ने बताया कि सेक्टर-6 स्थित क्षेत्रीय खाद्य आपूर्ति विभाग में तैनात थी मैंने अपना सिर्फ इसलिए यहां से ट्रांसफर करा लिया क्योंकि ऑफिस में शौचालय की सुविधा ही नहीं है। रोज-रोज इधर-उधर जाना पड़ता था। शनिवार को अगल-बगल के ऑफिस बंद रहते थे, इसलिए परेशानी ज्यादा होती थी। इस समस्या से निजात पाने के लिए किसी दूसरे जगह जाना ही बेहतर विकल्प लगा। इस समय यहां कोई भी महिला इंस्पेक्टर नहीं है। यह हालात केवल यहीं के नहीं है। शहर के अधिकांश सरकारी विभागों में महिला कर्मियों को शौचालय की सुविधा नहीं मिल रही है। नॉएडा के तक़रीबन 24 से अधिक सरकारी विभागों में से सिर्फ दो में ही पब्लिक टॉइलट की सुविधा है।

उनमें भी महिलाओं के लिए अलग से नहीं है। एक ही शौचालय में महिलाओं और पुरुषों को जाना पड़ता है, जो इतने ज्यादा गंदे और इंफेक्शन से भरे हैं कि महिलाओं को इनकी वजह से यूटीआई इंफेक्शन तक हो रहा है। यहां के कर्मचारियों के साथ-साथ इन ऑफिसों में आने वाले लोगों को परेशान होना पड़ाा है। सेक्टर-11 स्थित माप तौल विभाग, सेक्टर-24 स्थित पोस्टऑफिस और सेक्टर-20 स्थित कई विभागों में शौचालय नहीं हैं ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.