नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की सडक उखाडकर फिर से बनाई जाएगी, यह है वजह

Ten News Network

Galgotias Ad

Noida: नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की सड़क को उखाड़ कर फिर बनाने का काम अगले 4 दिन में नोएडा प्राधिकरण शुरू कराने जा रही है। यह काम ग्रेटर नोएडा की तरफ से शुरू होगा। इसके लिए एक्सप्रेसवे पर बैरिकेडिंग की जा रही है।

अथॉरिटी अधिकारियों के मुताबिक निर्माण के दौरान दोनों ओर 14 मीटर चौड़ी सड़क में से 7 मीटर पर काम चलेगा। जिस पैच पर काम चलेगा वहां ट्रैफिक निकलने के लिए 7 मीटर चौड़ी सड़क खोली जाएगी।

इसकी शुरुआत एक लेन से होगी। इसका असर एक्सप्रेसवे के ट्रैफिक पर भी पड़ेगा। इसकी जानकारी नोएडा अथॉरिटी ने ट्रैफिक पुलिस को भी दे दी है। ऐसे में आप इस एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं तो थोड़ा पहले निकलें।

एक्सप्रेसवे की 20 किलोमीटर की सड़क को अथॉरिटी ने अपने इस प्रॉजेक्ट में शामिल किया है। इस काम के लिए चुनी गई एजेंसी सड़क की ऊपरी परत 50 एमएम मोटाई में उखाड़ेगी। जहां पर सड़क की ऊंचाई ज्यादा होगी वहां गहराई से परत उखाड़ी जाएगी।

उखड़ने पर निकलने वाले मैटीरियल को प्लांट पर ले जाकर रिसाइकिल किया जाएगा। काम का जो मैटीरियल निकलेगा उसी में नया मैटीरियल मिलाकर नई सड़क के लिए लेयर बिछाई जाएगी।

पुराने मैटीरियल को मजबूती और बांडिंग के लिए कुछ खास केमिकल भी मिलाए जाएंगे। इसके ऊपर नए मटीरियल की लेयर भी होगी। इस तरह एक्सप्रेसवे की नई सड़क कम लागत में मजबूत बनकर तैयार होगी।

अधिकारियों का कहना है कि इस तकनीक से करीब 30 प्रतिशत की लागत प्रॉजेक्ट में कम आएगी। अगर पुरानी पद्धति से काम किया जाता तो इसकी लागत 92 करोड़ रुपये आती। नई तकनीक से निर्माण में 62 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.