नोएडा : सेक्टर 18 में अवैध पार्किंग से छुटकारा, मल्टीलेवल पार्किंग में ही खडी हो सकेंगी गाडियां

ABHISHEK SHARMA

0 310

 

नोएडा के सेक्टर-18 बाजार में सिरदर्द बनी अवैध पार्किंग से अब राहत मिलने जा रही है। अब प्राधिकरण ने आदेश जारी किया है कि सेक्टर-18 में बनाई गई मल्टीलेवल पार्किंग में ही गाड़ियों को खड़ा किया जाए। अगर पार्किंग का ये नियमों का पालन नही किया गया तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा, क्योंकि इससे चालान भी कट सकता है।

नोएडा प्राधिकरण ने आज यानि 27 जुलाई से ही नोएडा के सेक्टर 18 को पूरी तरह से नो पार्किंग जोन बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

फिलहाल मल्टीलेवल पार्किंग को एक हफ्ते के लिए निशुल्क रखा गया है, जिसके बाद इसमें पार्किंग शुल्क वसूला जाएगा। पहले चरण में सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन से सावित्री मार्केट और अंडरपास के नजदीक सर्विस रोड से पार्किंग हटाई जाएगी। मल्टीलेवल कार पार्किंग में वाहनों को खड़ा कराया जाएगा।

अगले सप्ताह से यहां पार्किंग शुल्क भी वसूला जाएगा। प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक जिन सड़कों पर वाहनों की भीड़ से जाम की स्थिति बनी रहती है, सबसे पहले उन्हें सरफेस पार्किंग से मुक्त कराया जाएगा। मेट्रो स्टेशन से सवित्री मार्केट और सर्विस रोड वाली लेन में दुकानें कम हैं, जबकि बड़े-बड़े कांप्लेक्स में कार्यालय ज्यादा हैं

इन कांप्लेक्स के नक्शों में पार्किंग का प्रावधान है, लेकिन लगभग सभी भवनों में पार्किंग स्पेस को खत्म कर दुकान या कार्यालय बनाकर बेच दिए गए, जिससे सड़क पर जाम लगा रहा है। इसे ध्यान में रख पहले चरण में इसी एरिया में सरफेस पार्किंग हटाई जाएगी।

दुकानदारों व ग्राहकों की सहूलियत के लिए फिलहाल 10 ई-रिक्शा की व्यवस्था मल्टीलेवल कार पार्किंग से मेट्रो स्टेशन और बाजार के अलग-अलग ब्लॉक के लिए की जाएगी। जब तक मल्टीलेवल कार पार्किंग के टेंडर जारी नहीं होंगे, तब तक बॉटेनिक गार्डन और फिल्म सिटी के लिए चयनित की गई एजेंसी को ही इसका जिम्मा दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.