नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ने नोएडा लोकमंच को दिया नई लाइब्रेरी खोलने का प्रस्ताव

ABHISHEK SHARMA

0 283

गौतम बुद्ध नगर की सबसे पुरानी एवं प्रमुख संस्थाओं में से एक नोएडा लोक मंच द्वारा आज नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी का ऑटोमेशन किया गया। आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण और नोएडा लोक मंच के संयुक्त प्रयास से आज नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी को आॅनलाइन कर दिया गया है। जिसका उद्घाटन आज नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने टेन न्यूज़ पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।

इस मौके पर कई पूर्व वरिष्ठ अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। कार्यक्रम का संचालन नोएडा के समाजसेवी डॉक्टर अतुल चौधरी ने किया। कार्यक्रम में नोएडा लोकमंच के अध्यक्ष प्रभात कुमार, प्रोजेक्ट चेयरमैन पी.सी सेन, प्रोजेक्ट चेयरमैन, एजुकेशन सुशील त्रिपाठी, प्रोजेक्ट चेयरमैन, एजुकेशन एन.पी सिंह, प्रोजेक्ट चेयरमैन, हैल्थ जेपी शर्मा, महासचिव महेश सक्सेना वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुडे।

नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी से वालंटियर के रूप में जुड़े हुए अभिराम मिश्रा ने बताया कि नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी अब ऑनलाइन कर दी गई है। इसके लिए एक ‘पोहा’ (POHA) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है। यह सॉफ्टवेयर नोएडा प्राधिकरण ने प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में अब सब कुछ ऑनलाइन किया जा रहा है। लोगों को अब पब्लिक लाइब्रेरी आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब सारा काम सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन कर दिया गया है।

नोएडा लोक मंच के महासचिव महेश सक्सेना ने अपनी बात रखते हुए कहा कि वर्ष 2002 में जब पब्लिक लाइब्रेरी की शुरुआत की थी, तो कहीं ना कहीं हमारे मन में इसको डिजिटल करने का विचार रहता था। नोएडा लोक मंच का एक ही उद्देश्य है कि पब्लिक लाइब्रेरी से जुड़े लोगों को कम से कम यहां आना पड़े। उन्हें कम से कम असुविधा हो और पब्लिक लाइब्रेरी में पारदर्शिता हो। इन्हीं उद्देश्यों के साथ हम आगे बढ़े हैं। बहुत पहले देखा गया सपना अब जाकर साकार हुआ है। हमने इसके लिए नोएडा प्राधिकरण से पोहा सॉफ्टवेयर लिया है।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने पब्लिक लाइब्रेरी आॅटोमेशन का उद्घाटन करते हुए कहा कि नोएडा लोक मंच शहर के निवासियों के लिए हमेशा से अच्छी पहल करता आया है। आज एक कदम बढ़ाते हुए नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है। एक स्मार्ट सिटी के लिए लाइब्रेरी होना आवश्यक है और उसे ऑनलाइन करना उससे अधिक आवश्यक है। लोक मंच की इस पहल का स्वागत है।

उन्होंने कहा कि नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी का विस्तार करने की जरूरत है। सेक्टरों में कई जगह सामुदायिक केंद्र बने हुए हैं, जहां पर भी लाइब्रेरी की शुरुआत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि नोएडा लोक मंच अगर अन्य स्थानों पर लाइब्रेरी चलाना चाहे तो प्राधिकरण उनका पूरी तरह से साथ देगा।

उन्होंने कहा कि नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी का फायदा युवाओं को मिलना चाहिए। इसके लिए नोएडा लोकमंच को पहल करनी होगी और अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना होगा।

नोएडा लोक मंच के अध्यक्ष प्रभात कुमार ने कहा कि आज हम बेहद प्रसन्न हैं कि नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी का ऑटोमेशन हुआ है और मैं समझता हूं कि यह एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसके साथ ही हमारी नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी देश प्रदेश की अग्रणी लाइब्रेरी में शामिल हो गई है। इसके लिए हम लंबे समय से प्रयासरत थे।

उन्होंने कहा कि हम नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के प्रस्ताव पर अवश्य काम करेंगे और कोशिश की जाएगी कि पब्लिक लाइब्रेरी की अन्य शाखाएं नोएडा में स्थापित की जाए।

Noida Lokmanch Library Inauguration

Noida Lokmanch Library InaugurationChief Guest Inauguration:Mrs. Ritu MaheshwariCEO Noida AuthorityShri Prabat KumarPresident and Founding Member – Noida Lok ManchShri PC SenProject ChairmanLibraryShri Yogendra NarayanProject Chairman – Community Radioand Sanskritik Prakalp 'Phela Kadam'Shri Sushil TripathiProject Chairman – EducationShri NP SinghProject Chairman – EducationJustice OP Garg (Retd)Project Chairman – Antim NiwasShri JP SharmaProject Chairman – HealthShri Mahesh SaxenaGeneral SecretaryFounding Member of Noida Lok ManchHost:Dr. Atul ChaudharySocial and Environmental activist

Posted by tennews.in on Monday, October 12, 2020

पूर्व आईएएस नागेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी ने डिजिटलाइजेशन की तरफ एक कदम बढ़ा दिया है। इसके लिए नोएडा लोक मंच और सभी पाठकों को बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि सीईओ रितु महेश्वरी ने नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी के विस्तार के लिए जो प्रतिबद्धता दिखाई है, उसके लिए नोएडा लोकमंच हमेशा उनके साथ है। आज के समय में पढ़ने से लोगों की रुचि खत्म हो रही है। उसके लिए नोएडा ग्रेटर नोएडा में अन्य लाइब्रेरी खोली जाएंगी।

जेपी शर्मा ने कहा कि आज नोएडा लोक मंच द्वारा पब्लिक लाइब्रेरी को डिजिटल करने के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण कदम उठाया है। शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए लाइब्रेरी बेहद आवश्यक तत्व है। आज के समय में डिजिटल लाइब्रेरी होना बेहद आवश्यक है। पब्लिक लाइब्रेरी को डिजिटल बनाने के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों और पूरी टीम को बधाई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.